Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. ऐसे बनाएंगे सोया नगेट्स तो भूल जाएंगे चिकन का स्वाद, ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट है ये रेसिपी; जानें विधि

ऐसे बनाएंगे सोया नगेट्स तो भूल जाएंगे चिकन का स्वाद, ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट है ये रेसिपी; जानें विधि

​अगर शाम को कुछ क्रंची और नॉनवेज खाने का मन कर रहा है लेकिन आपके घर पर नॉनवेज नहीं खाने देते हैं तो आप शाम के नाश्ते में सोया नगेट्स बना सकते हैं.

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 31, 2024 16:58 IST
सोया नगेट्स ब्रेकफास्ट रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सोया नगेट्स ब्रेकफास्ट रेसिपी

​अगर शाम को कुछ क्रंची और नॉनवेज खाने का मन कर रहा है लेकिन आपके घर पर नॉनवेज नहीं खाने देते हैं तो आप शाम के नाश्ते में सोया नगेट्स बना सकते हैं। सोया चीज़ नगेट्स का स्वाद इतना लाजवाब होता है कि अगर आपने एक बार इस रेसिपी का स्वाद चखा तो आप चिकेन खाना भूल जाएंगे। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं सोया चीज़ी नगेट्स?

सोया नगेट्स बनाने के लिए सामग्री: Ingredients for making Soya Nuggets

सोया चंक्स, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, नमक स्वाद अनुसार, काली मिर्च पाउडर, 2 आलू, मकई का आटा, मैदा, पनीर, तेल 

सोया नगेट्स बनाने की विधि: Method to make Soya Nuggets:

  • पहला स्टेप: सोया नगेट्स बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप सोया नगट्स को पानी में बॉईल कर लेंगे। जब सोया बॉईल हो जाए तब गैस बंद कर दें। सोया को छान कर दूसरे बर्तन में रखें। उसमें ठंडा पानी डालें और कुछ देर रखने एक बाद अच्छी तरह से स्क्वीज़ कर लें। अब सोया, हरी धनिया, 3 4 लहसून के टुकड़े, 1 चम्मच जीरा को ग्राइंडर जार में डालें और दरदरा पीस लें।  

  • दूसरा स्टेप: अब गैस ऑन करें और एक कुकर में आलू उबालने के लिए रख दें। जब आलू उबल जाए तब उसके छिलके को छीलकर अच्छी तरह से मैश करें। अब मैश आलू को सोयाबीन में डालें। अब इसमें बारीक कटी धनिया, बारीक कटा लहसुन, गर्म मसाला, लाल मिर्च पाउडर, नमक और कॉर्न आटा डालें और मिश्रण को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। 

  • तीसरा स्टेप: अब 3 चम्मच मैदा ले और उसमें काली मिर्च पाउडर डालें और उसका गाढ़ा घोल बनाएं। अब, कॉर्न नमकीन लेकर उसका चुरा बनाएं। उसके बाद चीज़ क्यूब्स को चौकोर काट लें। अब, सोयाबीन का मिश्रण लें और उसका लोई बनाएं। अब लोई को गहरा कर उसमें चीज़ क्यूब डालें। अब, उसके बाद मैदा के घोल में नगेट्स को डीप करें। उसके बाद नगेट्स पर कॉर्न नमकीन का चुरा लपेटें। 

  • चौथा स्टेप: अब, आखिरी स्टेप में नगेट्स को डीप फ्राई करें। यानी तेल में अच्छी तरह से तलें। आपका कुरकुरा नगेट्स तैयार है। चटनी, सॉस या मियोनिज के साथ लुत्फ़ उठाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement