Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. साऊथ इंडियन स्टाइल नारियल की चटनी खाने का है मन तो आज़मा लें ये ट्रिक, रेसिपी झटपट बनकर होगी तैयार, नोट करें विधि

साऊथ इंडियन स्टाइल नारियल की चटनी खाने का है मन तो आज़मा लें ये ट्रिक, रेसिपी झटपट बनकर होगी तैयार, नोट करें विधि

Coconut Chutney Recipe:अगर आपको भी साऊथ इंडियन स्टाइल नारियल की चटनी का स्वाद बहुत पसंद आता है तो चलिए हम आपको बताते हैं यह चटपटी रेसिपी कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 13, 2024 21:06 IST
Nariyal Ki Chutney Kaise Banaye- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Nariyal Ki Chutney Kaise Banaye

चटनी एक ऐसी साइड डिश है जो भारतीय लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है। दक्षिण भारत में लोग डोसा और इडली के साथ नारियल की चटनी (Coconut Chutney Recipe In Hindi) बड़े चाव से खाते हैं। नारियल की चटनी का स्वाद बेहद लाजवाब लगता है। आप इस चटनी को रोटी और चावल के साथ भी खा सकते हैं। अगर आपको भी साउथ इंडियन स्टाइल नारियल की चटनी का स्वाद चखना है तो चलिए हम आपको बताते हैं आप यह रेसिपी कैसे बनाएं? 

नारियल की चटनी के लिए सामग्री: Ingredients for Coconut Chutney:

एक गीला नारियल, 6 से 7 लहसुन की कलियाँ, हरी धनिया की कुछ पत्तियां, 2 चम्मच चने की दाल, दो हरी मिर्च, आधा कप मूंगफली, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच राई, करी पत्ता, नमक स्वाद अनुसार, 2 चम्मच तेल

नारियल की चटनी कैसे बनाएं? How to make Coconut Chutney?

  • पहला स्टेप: नारियल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक नारियल लेकर उसे अच्छी तरह धोएं। नारियल को दो भाग में टुकड़ें करें। अब नारियल के काले छिलके को अच्छी तरह से छिलकर निकाल दें। अब नारियल को बारे काटें। 

  • दूसरा स्टेप: अब गैस ऑन कर एक पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाए तब उसपर मूंगफली डालें और अच्छी तरह रोस्ट करें। मूंगफली के छिलके को निकाल लें। अब मिक्सर जार में कटा हुआ नारियल, 6 से 7 लहसुन की कलियाँ, दो हरी मिर्च, हरी धनिया की कुछ पत्तियां, रोस्ट किया हुआ मूंगफली लें और एकदम बारीक पीस लें (आप इस चटनी को सील बट्टे पर भी पीस सकते हैं) जब चटनी पीस जाए तब एक बड़े बाउल में उसे निकाल लें। 

  • तीसरा स्टेप: अब गैस ऑन करें उस पर एक करछुल रखें। जब वो गर्म हो जाए तब उसमें तेल डालकर आधा चम्मच जीरा,  2 चम्मच चने की दाल, आधा चम्मच राई और करी पत्ता से तड़का दें। जब ये सुनहरा हो जाए तब बाउल में करछुल को डालकर तड़का दें। आपकी साउथ इंडियन स्टाइल नारियल की चटनी तैयार है। अब इसे डोसा और इडली के साथ खाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement