Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. करवा चौथ पर मीठे में बनाएं सॉफ्ट और स्पॉन्जी रसमलाई, इस ट्रिक से जल्दी होगी बनकर तैयार, जानें रेसिपी

करवा चौथ पर मीठे में बनाएं सॉफ्ट और स्पॉन्जी रसमलाई, इस ट्रिक से जल्दी होगी बनकर तैयार, जानें रेसिपी

अगर आपको स्वाद से भरपूर मिठाई खाने का मन है तो करवा चौथ यानी आज के दिन आप घर पर रसमलाई बना सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं यह मीठी रेसिपी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 20, 2024 11:08 IST
रसमलाई  रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL रसमलाई रेसिपी

करवा चौथ के व्रत में मीठा पकवान बनाया जाता है।कुछ लोग बाहर से मिठाई मंगा लेते हैं लेकिन आप चाहें  तो घर पर ही ये बेहतरीन मिठाई बना सकते हैं। अगर आपको कोई स्वाद से भरपूर मिठाई खाने का मन है तो आप घर पर रसमलाई बना सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान होता है और इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि आप दिनभर का थकान भूल जाएंगे। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं रसमलाई की ये आसान रेसिपी। चलिए जानते हैं रसमलाई बनाने के तरीकों के बारे में।

रसमलाई बनाने के लिए सामग्री:

दो लीटर दूध, एक चम्मच नींबू का रस, एक कप चीनी, तीन से चार इलायची, एक चुटकी केसर, गार्निश के लिए बादाम और पिस्ता (कटे हुए)

छेना बनाने की विधि:

छेना बनाने के लिए सबसे पहले 1 लीटर दूध गर्म करें। जब दूध गर्म हो जाए तो इसमें थोड़ा-थोड़ा करके नींबू का रस डालें और मिलाते रहें। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि दूध अच्छे से फट न जाए। फटे हुए दूध को किसी साफ सूती कपड़े में छान लें। उसके बाद छेने पर 1 से 2 कप ठंडा पानी डालें। इससे छेना ठंडा हो जाएगा। अब कपड़े को चारों ओर से उठाएं और इसे निचोड़कर सारा पानी निकाल दें। अब इस छेना को अच्छी तरह से मलें इसे तब तक मलना है जब तक वो सॉफ्ट न हो जाए। अब छेना को बॉल्स का शेप देकर दोनों हथेलियों से दबाकर हल्का चपटा कर दें।

चाशनी बनाने का तरीका:

अब एक तार की चाशनी बनाएं। एक गहरे बर्तन में आध पानी डालें और उसमें एक कप चीनी, और 2 से 3 केसर मिलाएं। जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तब उसमें बॉल्स को डालकर 20 मिनट के लिए रख दें।तय समय के बाद रसगुल्लों को दोनों हाथों से दबाकर दूसरे बर्तन में रखें।

रसमलाई बनाने की विधि:

एक लीटर दूध को आधा लीटर होने तक गर्म करें। जब दूध गाढ़ा होने लगे तब इसमें, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। अब इसमें तैयार की हुई बॉल्स डाल दें।अब इन्हें 3 से 4 घंटे फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें।लीजिए आपकी टेस्टी रसमलाई बनकर तैयार है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement