Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. भुने अमरूद की चटनी के आगे पनीर की सब्जी भी है फेल, रोटी चावल से खाने में आ जाएगा स्वाद, जानें रेसिपी

भुने अमरूद की चटनी के आगे पनीर की सब्जी भी है फेल, रोटी चावल से खाने में आ जाएगा स्वाद, जानें रेसिपी

क्या आपने कभी अमरूद की चटनी खाई है। अगर नहीं तो आपको ट्राई करनी चाहिए। क्योंकि इसका स्वाद बाकी चटनी से अलग होता है। जानते हैं इसे कैसे बनाएं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 07, 2024 16:50 IST
अमरूद की चटनी बनाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अमरूद की चटनी बनाने का तरीका

आपने हरी धनिया, पुदीना, टमाटर और आम की चटनी तो खूब खाई होगी लें क्या आपने आपने कभी अमरूद की चटनी खाई है। जी हां अमरुद की चटनी, अगर आपने एक बार इस चटनी का स्वाद चखा तो बार बार खाएंगे। दरअसल,  इस फल की चटनी (Amrood Ki Chutney Recipe In Hindi) के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। आप इस चटनी को चावल या रोटी किसी के साथ भी खा सकते हैं। अमरूद का सेवन सेहत के लिए भी फायदेमंद है तो, आइए जानते हैं अमरूद खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं और इसकी चटनी की रेसिपी कैसे बनाएं।

अमरूद के फायदे:

मरूद में विटामिन सी, विटामिन ए, और विटामिन बी होता है। इसमें संतरे से चार गुना ज़्यादा विटामिन सी होता है। अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है। अमरूद में मौजूद पोटैशियम और सोडियम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अमरूद में मौजूद फ़ाइबर पाचन को बेहतर करता है और कब्ज़ से राहत दिलाता है। अमरूद के पत्तों का अर्क मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करता है।

अमरूद की चटनी की रेसिपी:

  • पहला स्टेप: अमरूद की चटनी बनाने के लिए अमरूद और 2 हरी मैच को आग पर भून लें। अब आप गुड़ और सौंफ का पेस्ट बनाएं। एक पैन में सौंफ को भून लें फिर इसमें गुड़ का पाउडर और थोड़ा सा पानी डालें। इसे पकने दें। अब जो अमरूद आपने पकाया था उसे मैश कर लें और इसमें मिला लें। 

  • दूसरा स्टेप: इसमें ऊपर से चाट मसाला और पकी हुई लाल मिर्च को मैश करके मिला लें। ऊपर से धनिया पत्ती काटकर मिलाएं और थोड़ा सा नमक मिला लें। अब इसे थोड़ी देर खूब पकाएं और गैस बंद कर लें 

  • तीसरा स्टेप: इसके बाद इसे मिक्सर में डालकर पीस लें और एक कटोरे में निकाल लें। तैयार हो गई आपकी चटपटी अमरूद की चटनी। आप अमरूद की चटनी 2 से 5 दिन कांच के बर्तन में स्टोर करके रख सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement