Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. कच्चे पपीते की बर्फी खाएंगे तो भूल जाएंगे दूसरी मिठाइयों का स्वाद, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे, जानें रेसिपी

कच्चे पपीते की बर्फी खाएंगे तो भूल जाएंगे दूसरी मिठाइयों का स्वाद, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे, जानें रेसिपी

पोषक तत्वों से भरपूर पपीता काफी लाभदायक होता है लेकिन क्या आपने कभी कच्चे पपीते की बर्फी खाई है. चलिए जानते हैं पपीता की मिठाई कैसे बनाते हैं?.

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 13, 2024 17:18 IST
पपीते की बर्फी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पपीते की बर्फी

पपीता हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सब जानते हैं। आयुर्वेद में भी पपीता को गुणों का खान कहा गया है। सिर्फ पका हुआ ही नहीं बल्कि कच्चा पपीता भी सेहत को कई तरह के फायदे देता है। अगर आपको मिठाइयां खाना पसंद है या आपको मीठे की बहुत ज़्यादा क्रेविंग होती है तो आप कच्चे पपीते की स्वाद से भरपूर बर्फी बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कच्चे पपीता की बर्फी स्वाद में कैसे लगेगी तो हम आपको बता दें, इसका टेस्ट किसी भी नॉर्मल मिठाइयों से बेहतर होता है साथ ही ये सेहत के लिए भी लाभकारी है और मीठे की क्रेविंग को भी खत्म करेगा। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं कच्चे पपीते की बर्फी?

कच्चे पपीते की बर्फी बनाने के लिए सामग्री:

कच्चा पपीता, चीनी – 2 कप, देसी घी – 2 चम्मच, मावा - 1 कप, कटे ड्राई फ्रूट्स, फूड कलर – चुटकी भर

कच्चे पपीते की बर्फी बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: कच्चे पपीते की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले पपीता को पानी से धोएं। उसे पोछकर दो भाग में काट लें और बीजों को अच्छी तरह निकाल दें। उसके बाद पपीता को छीलकर उसका छिलका निकाल लें। अब पपीता को कद्दूकस कर लें।  

  • दूसरा स्टेप: गैस ऑन करें और उस पर एक कड़ाही रखें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तब 2 चम्मच घी डालें। अब, कद्दूकस किया हुआ पपीता डालें और ढक दें। कुछ समय बाद अच्छी तरह चलाएं। 

  • तीसरा स्टेप: हल्का सॉफ्ट होने के बाद पपीता में 2 कप चीनी डालें। धीरे धीरे चीनी उसमें पिघल जाएगा और पपीता का कलर हल्का ब्राउन होने लगेगा। तब उसमें चुटकी भर फूड कलर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।

  • चौथा स्टेप: अगले स्टेप में मावा डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। कुछ समय बाद इस मिश्रण में इलायची पाउडर डालें। 10 मिनट के लिए हल्की आंच पर ढककर रख दें। अब गैस बंद कर दें।

  • पांचवा स्टेप: अब आखिरी स्टेप में एक कंटेनर लें और उसे घी से ग्रीस करें। अब इसमें पपीता का मिश्रण डालें और एक समान फैलाएं। ऊपर से ड्राइफ्रूट्स के करतें डालें। इसे जमने के लिए 3 से 4 घंटे के लिए रख दें। तय समय के बाद इसे कंटेनर से निकालें और बर्फी के शेप में काटें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement