Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. सुबह के नाश्ते में बनाएं प्रोटीन से भरपूर उबले चने की चटपटी चाट, शरीर रहेगा पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर, जानें रेसिपी

सुबह के नाश्ते में बनाएं प्रोटीन से भरपूर उबले चने की चटपटी चाट, शरीर रहेगा पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर, जानें रेसिपी

सुबह के समय उबले चने का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।चलिए जानते हैं कैसे बनाएं उबले हुई चने की प्रोटीन से भरपूर चाट?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 28, 2024 8:33 IST
chana chaat recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL chana chaat recipe

सुबह के समय हमेशा हेल्दी नाश्ता (Healthy Brekfast Recipe) करना चाहिए। हेल्दी नाश्ता करने से हमारे शरीर को सिर्फ पोषक तत्व ही नहीं मिलते हैं बल्कि सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। अगर आप सुबह के समय उबले हुए चने खाते हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होगी। इसे खाने से वजन कम होता है और शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है साथ ही हमारी बॉडी भी स्वस्थ रहती है। उबले हुए चने (Uble hue chane ka chaat recipe ) का चाट बनाना बहुत आसान है और कुछ ही मिनट में बनकर यह रेसिपी तैयार हो जाती है। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं चने के चाट की रेसिपी?

उबले चने के चाट के लिए सामग्री: Ingredients for Chickpea Chaat:

एक कप चना, 1 प्याज, 1 टमाटर, आधा ककड़ी, आधा गाजर, हरी धनिया, नींबू का रस, काला नमक, चुटकीभर काली मिर्च पाउडर, रक कटी हुई हरी मिर्च 

कैसे बनाएं उबले चने की चाट? How To Make Uble hue Chaen Ki Chaat Recipe 

  • पहला स्टेप: चने की चाट बनाने के लिए सबसे पहल रात में चने को अच्छी तरह धोकर पानी में भिगोकर रख दें।सुबह के समय भिगोये हुए चने का पानी पी लें और गैस ऑन कर चने को उबाल लें।

  • दूसरा स्टेप: जब तक चना उबल रहा है तब तक आप सभी सब्जियों 1 प्याज, 1 टमाटर, आधा ककड़ी, आधा गाजर को एकदम बारीक काट लें।जब चना उबल जाए तो उसे एक बर्तन में निकालें। अब, चने में इन सभी सब्जियों को डालें और आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। 

  • तीसरा स्टेप: अब चने के बर्तन में एक कटी हुई मिर्च, नमक और चुटकीभर काली मिर्च का पाउडर और एक नीम्बू का रस निचोड़कर डालें। इन्हें भी अच्छी तरह से मिलाएं। आपका चना का चाट तैयार है। अब इसे फटफट खाएं।  

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement