Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. दिल्ली के छोले भठूरे पर भारी पड़ेगा मुंबई की पाव भाजी का स्वाद, एक ही बार में कर जाएंगे चट, नोट कर लें रेसिपी?

दिल्ली के छोले भठूरे पर भारी पड़ेगा मुंबई की पाव भाजी का स्वाद, एक ही बार में कर जाएंगे चट, नोट कर लें रेसिपी?

पावभाजी एक ऐसी रेसिपी है जिसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं। इस डिश को सब्जियां डालकर बनाया जाता है। चलिए जानते हैं महारष्ट्र की इस रेसिपी को घर पर कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 23, 2024 15:09 IST
kaise banaye pav bhaji- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kaise banaye pav bhaji

अगर आपको दिल्ली के छोले भठूरे बहुत पसंद है तो एक बार मुंबई की मशहूर स्ट्रीट फ़ूड पाव भाजी खाकर देखें। पावभाजी एक ऐसी रेसिपी है जिसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं। इस डिश को सब्जियां डालकर बनाया जाता है। चलिए जानते हैं महारष्ट्र की इस रेसिपी को घर पर कैसे बनाएं? 

पाव भाजी बनाने के लिए सामग्री

6 पाव, 2-3 प्याज़ कटा हुआ, एक टमाटर, 3-4 आलू उबले हुए , आधा गोभी, एक कप मटर, , चुकंदर का पेस्ट,  एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, तीन चम्मच पाव भाजी मसाला, आधा कप प्यूरी, बटर, हरा धनिया

कैसे बनाएं पाव भाजी?

  • पहला स्टेप: पाव भाजी बनाने के लिए सबसे पहले 3-4 आलू, गोभी और हरा मटर उबाल लें। अब गैस ऑन करें और कड़ाही रखें। 3 चम्मच तेल डालें और इसमें आलू, गोभी और मटर डालें। इन्हें सुनहरा होने तक अच्छी तरह भूनें। उसके बाद मैशर की मदद से इन्हें अच्छी तरह से मैश करें  और एक बर्तन में निकाल लें। 

  • दूसरा स्टेप: अब कड़ाही में तेल डालें और प्याज, 2 हरी मिर्च, लहसुन और टमाटर को अच्छी तरह से भून लें। अब इन्हे ठंडा कर मिलकर जार में अच्छी तरह से पीस लें। पीसने के बाद कड़ाही में 2 चम्मच बटर डालें। अब इस मसाले को कड़ाही में डालें और अच्छी तरह से पकाएं। मसाले को तब तक पकाना है जब तक तेल न छोड़ दें। अब मसालें में आलू और मटर का मिश्रण डालें और इन्हीं अच्छी तरह से मिक्स  करें। रेडनेस के लिए इस मिश्रण में आप चुकंदर का पेस्ट भी डालें।

  • तीसरा स्टेप: जब मसाला अच्छी तरह मिल जाए तब इसमें 3 गिलास पानी डालें। अब इसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, तीन चम्मच पाव भाजी मसाला और स्वाद अनुसार नमक मिलाएं। अब भाजी को ढककर रख दें। भाजी को तब तक पकाएं जब तक ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए। आखिरी में हरी धनिया से गार्निश करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement