Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. देसी घी में बनाएं नरम नरम रसीला मालपुआ, टेस्ट ऐसा कि बार बार खाकर भी नहीं भरेगा मन, जानें रेसिपी

देसी घी में बनाएं नरम नरम रसीला मालपुआ, टेस्ट ऐसा कि बार बार खाकर भी नहीं भरेगा मन, जानें रेसिपी

मालपुआ ऐसी मिठाई है कि अगर एक बार इसक स्वाद आपकी जुबां पर चढ़ गया तो आपको दूसरी मिठाई नहीं अच्छी लगेगी। लिए जानते हैं कैसे बनाएं मालपुआ ?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 12, 2024 20:00 IST
मालपुआ बनाने की विधि- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मालपुआ बनाने की विधि

अगर आपको मीठा खाना पंसद है तो आप एक बार राजस्थान की मशहूर मिठाई मालपुआ ज़रूर ट्राई करें। मालपुआ ऐसी मिठाई है कि अगर एक बार इसक स्वाद आपकी जुबां पर चढ़ गया तो आपको दूसरी मिठाई नहीं अच्छी लगेगी। साथ ही इस मिठाई की रेसिपी बेहद आसान है। इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता है। लेकिन छानते समय ये अक्सर टूट जाती है। ऐसे में लोग जल्दी इस मिठाई को बनाते ही नहीं हैं। ऐसे में अगर आप हमारे ट्रिक से यह मिठाई बनाएंगे तो आपको एकदम दूकान के हलवाई वाला स्वाद मिलेगा। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं मालपुआ मिठाई?

मालपुआ बनाने की सामग्री:

250 ग्राम मावा, 150 ग्राम मैदा , 2 बड़े चम्मच सूजी , 100 ग्राम चीनी, 4 टीस्पून देसी घी

मालपुआ बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में 250 ग्राम मावा और 150 ग्राम मैदा लें। अब उसमे 2 बड़े चम्मच सूजी मिलाएं। अब इन सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को ग्राइंडर जार में डालकर ग्राइंड कर लेंगे। ग्राइंड करने के लिए इसमें आधा कप दूध या फिर आधा कप पानी मिलाएं। आप दूध और पानी दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं।  ग्राइंड कर एकदम स्मूथ बैटर बना लें। अब इसमें सौंफ, पिस्ता और इलायची के टुकड़े मिक्स करें और 20 मिनट के लिए ढककर रख देंगे। 

  • दूसरा स्टेप: अब एक तार वाली चाशनी की तैयारी करें। एक तार की चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में आधा लीटर पानी लें और उसे गैस की तेज आंच पर रखें। चाशनी में 100 ग्राम चीनी, केसर और इलायची मिलाएं। जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तब गैस बंद कर दें। 

  • तीसरा स्टेप: अब बैटर को एक बार फिर से अच्छी तरह से मिलाएं। गैस ऑन कर उसमें घी डालें। अब एक करछुल बैटर लें और उसे घी में डालें। मालपुआ को डीप फ्राई करना है इसलिए धीमी आंच पर दोनों तरफ से पकाएं। जब यह दोनों तरफ से हल्का सुनहरा हो जाए तब उसे कड़ाही से निकाल दें। 

  • चौथा स्टेप: इसी तरह सभी मालपुआ को छान लें। अब मालपुआ को चाशनी में डालें और फिर कर दूसरे प्लेट में निकालेंगे। आपका मालपुआ तैयार है इसे ताज़ी रबड़ी के साथ खाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement