Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. शरीर को बनाना है फौलादी तो सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं कैल्शियम से भरपूर मखाने की ये टेस्टी रेसिपी, झटपट नोट कर लें विधि

शरीर को बनाना है फौलादी तो सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं कैल्शियम से भरपूर मखाने की ये टेस्टी रेसिपी, झटपट नोट कर लें विधि

खाना ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। तो चलिए जानते हैं सुबह के नाश्ते में मखाने की ये टेस्टी रेसिपी कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 22, 2024 9:00 IST
Makhan Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Makhan Recipe

मखाना खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसका फायदा बड़ों से लेकर बच्चों यानी की हर किसी को होती है। मखाने खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है तो वहीं दूसरी ओर वजन और स्ट्रेस भी कम होता है। यानी मखाना ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। तो चलिए जानते हैं सुबह के नाश्ते में मखाने की ये टेस्टी रेसिपी कैसे बनाएं? 

मखाना और दही सलाद के लिए सामग्री:

1 कप रोस्टेड मखाने, आधा कप दही,  आधा कप अनार के दाने, हरी धनिया कटी हुई, 1 चुटकी जीरा पाउडर, चुटकी भर काली मिर्च, चुटकी भर लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक

मखाना और दही सलाद के लिए बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: मखाना बनाने के लिए सबसे पहले मखाने को रोस्ट करें। पैन जब गर्म हो जाए तो उसमें आधा चम्मच घी डालें और फिर मखाने को डालना ुर अच्छी तरह से रोस्ट करें। 

  • दूसरा स्टेप: अब दही को एक बाउल में निकालें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें। अब उसमें आधा कप अनार के दाने, हरी धनिया कटी हुई, 1 चुटकी जीरा पाउडर, चुटकी भर काली मिर्च, चुटकी भर लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक डालें और फिर अच्छी तरह से इन्हें आपस में मिलाएं। 

  • तीसरा स्टाप: अब, आखिरी में इसमें रोस्ट किया हुआ मखाना डालें और एक बार फिर अच्छी तरह से मिलाएं। अब आपका मखाने का सलाद तैयार है इसे सर्व करें और इसक लुत्फ़ उठाएं। 

इन टिप्स का रखें ध्यान:

मखानों को रोस्ट या तलने से पहले उन्हें एक साफ कपड़े में लपेटकर 5 मिनट के लिए भिगो दें ताकि वे नरम हो जाएं। दही को फ्रिज में रखें ताकि सलाद ठंडा और ताज़ा रहे।आप सलाद में अपनी पसंद के अनुसार अन्य सामग्री भी मिला सकते हैं। सलाद को तुरंत परोसें ताकि मखाने नम न हों। यह सलाद आपके ब्रेकफास्ट में एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प होगा!

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement