Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. क्या आपने चखा है महाराष्ट्र की सोलकढ़ी का स्वाद? इस एनर्जी बूस्टर ड्रिंक को पीते ही पेट को मिलती है ठंडक, जानें कैसे बनाएं?

क्या आपने चखा है महाराष्ट्र की सोलकढ़ी का स्वाद? इस एनर्जी बूस्टर ड्रिंक को पीते ही पेट को मिलती है ठंडक, जानें कैसे बनाएं?

​इन दिनों गर्मी अपने चरम पर है ऐसे में अपनी आप को हाइड्रेट रखने के लिए आप महाराष्ट्र की मशहूर सोलकढ़ी ज़रूर आज़माएं। जानें कैसे बनाएं ये रेसिपी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 19, 2024 12:52 IST
Solkadhi Drink Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Solkadhi Drink Recipe

गर्मी का कहर इन दिनों देश में चारों तरफ फैला हुआ है। दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों में पारा 40 के पार जा चूका है। गर्मी की तपती धूप से लोगों को कई सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें और बॉडी को को हाइड्रेड रखें। आज हम आपके लिए महाराष्ट्र की मशहूर सोलकढ़ी ड्रिंक की रेसिपी लेकर आए हैं। इस ड्रिंक के सेवन से आपकी बॉडी को तुरंत ठंडक मिलती है। कोंकण क्षेत्र में सोलकढ़ी घर घर में बनाई जाती है। इसे बनाने के लिए कोकम का इस्तेमाल किया जाता है जिस वजह से इसका स्वाद लाजवाब हो जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं आप यह एनर्जी ड्रिंक कैसे बनाएं?

कोकम सोलकढ़ी बनाने के लिए सामग्री: (Ingredients to make Kokum Solkadhi)

आधा कप कोकम, 1 कच्चा नारियल, 6 से 7 लहसुन, अदरक का आधा टुकड़ा, 2 हरी मिर्च, 6 से 7 काली मिर्च, 2 चम्मच जीरा, चुटकी भर हींग, 3 चम्मच चाट मसाला, नमक स्वाद अनुसार, 1 बीटरूट, कुछ बर्फ के टुकड़े, हरी धनिया के पत्ते, शक्कर 2 चमच्च (ऑप्शनल)

कोकम सोलकढ़ी बनाने की विधि: (How to make Kokum Solkadhi)

  • पहला स्टेप: कोकम सोलकढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप कोकम को गर्म पानी में भिगोकर रख देंगे। अब उसके बाद एक कच्चा नारियल लेंगे और उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लेंगे।

  • दूसरा स्टेप: अब एक मिक्सर जार में नारियल, 6 से 7 लहसुन, अदरक का आधा टुकड़ा, 2 हरी मिर्च, 6 से 7 काली मिर्च, 2 चम्मच जीरा, चुटकी भर हींग, 3 चम्मच चाट मसाला, नमक स्वाद अनुसार, 1 बीटरूट, बर्फ के कुछ टुकड़े और भिगोये हुए कोकम का पानी और कोकम लेंगे और 1 कप पानी डालकर बारीक पीस देंगे। (अगर आपको यह ड्रिंक हल्का मीठा चाहिए तो आप इसमें 2 चमच्च शक्कर भी मिला सकते हैं )

  • तीसरा स्टेप: अब एक बड़ा बर्तन लें और इस मिश्रण को एक मस्लिन कपड़े में डालकर अच्छी तरह से छान लेंगे। अब बचे हुए मिश्रण के फिर से ग्राइंडर जार में डालकर पीस लेंगे और एक बार फिर से मस्लिन कपड़े में डालकर अच्छी तरह से छान लेंगे। 

  • चौथा स्टेप: सोलकढ़ी तैयार है। गार्निशिंग के लिए इसमें धनिया के बारीक कटे हुए पत्ते और बर्फ के टुकड़े डाल देंगे। नमक स्वाद अनुसार मिलाकर आप इस एनर्जी ड्रिंक को पियें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement