Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. ऐसे बनाएंगे बेसन का हलवा तो मुंह में जाते ही मलाई की तरह घुल जाएगा, जानें बनाने का आसान तरीका

ऐसे बनाएंगे बेसन का हलवा तो मुंह में जाते ही मलाई की तरह घुल जाएगा, जानें बनाने का आसान तरीका

अगर आपको हलवा खाना पसंद है तो आप एक बारे बेसन का हलवा भी ज़रूर बनाए। यह स्वाद में सूजी के हलवे को ज़बरदस्त टक्कर देता है। इसका स्वाद इतना बेहतरीन होता है कि अगर आप एक बार खाएंगे तो इसे रोज बनाने की मांग करेंगे।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 30, 2024 12:14 IST
बेसन का हलवा बनाने की रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बेसन का हलवा बनाने की रेसिपी

जब बात हलवा की होती है तो ज़्यादातर लोग सूजी का हलवा बनाना पसंद करते हैं। एक तो यह टेस्टी लगता है दूसरे बड़ी जल्दी बन भी जाता है। अगर आपको हलवा खाना पसंद है तो आप एक बारे बेसन का हलवा भी ज़रूर बनाए। बेसन का हलवा पढ़कर कहीं आपको अजीब तो नहीं लग रहा? हम आपको बता दें बेसन से सिर्फ चीला या पकोड़े ही नहीं बल्कि हलवा भी बनता है। साथ ही यह स्वाद में सूजी के हलवे को ज़बरदस्त टक्कर देता है।  इसका स्वाद इतना बेहतरीन होता है कि अगर आप एक बार खाएंगे तो इसे रोज बनाने की मांग करेंगे। तो, चलिए हम आपको बताते हैं आप बेसन की ये मीठी और स्वाद से भरपूर रेसिपी कैसे बनाएं?

बेसन का हलवा बनाने के लिए सामग्री: Ingredients for making Besan Ka Halwa:

200 ग्राम बेसन, आधा कप देसी घी, डेढ़ कप चीनी, काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश और केसर 

बेसन का हलवा बनाने की विधि: How to make Besan Ka Halwa Recipe in hindi

  • पहला स्टेप: बेसन का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें। गैस पर एक कड़ाही रखें। कड़ाही में आधा कप देसी घी डालें। अब इस घी में 200 ग्राम बेसन डालकर इसे अच्छी तरह से भूनें। बेसन को तब तक भूनना है जब तक वो लाल न हो जाए। बेसन को मीडियम फ्लेम पर ही भूनें वरना जल सकता है।  

  • दूसर स्टेप: दूसरे साइड का गैस ऑन करें और एक पैन रखें। 2 चम्मच घी डालें। अब उसमें काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश सभी ड्राइफ्रूट्स को बारीक काटकर डालें। जब ये हल्के लाल हो जाएं तो उन्हें निकाल दें।  

  • तीसरा स्टेप: अब इस गैस पर एक बतर्न रखें और उसेमन 1 गिलास पानी डालकर गर्म होने दें।  जब पानी गर्म हो जाये तब उसमें डेढ़ कप चीनी डालें। जब चाशनी गाढ़ी हो जाये तब गैस बंद कर दें।  

  • चौथा स्टेप: अब अगले स्टेप में देखें बेसन पूरी तरह से लाल हो गया है। अब इसमें चाशनी को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। हलवा में किसी तरह का लम्स न पड़े इसलिए लगातार चलाते रहें। अब हलवा में एक गिलास पानी डालें और मीडियम फ्लेम पर भूनें। 10 मिनट में आपका हलवा तैयार हो जाएगा। अब इसमें रोस्ट किया हुआ ड्राईफ्रूट डालें। आपका गर्मागर्म बेसन का हलवा तैयार है।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement