Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. बिना अंडा और तेल के सिर्फ 5 मिनट में बना लें कप केक, बहुत आसान है रेसिपी, देखते ही खुश हो जाएंगे बच्चे

बिना अंडा और तेल के सिर्फ 5 मिनट में बना लें कप केक, बहुत आसान है रेसिपी, देखते ही खुश हो जाएंगे बच्चे

Cup Cake Recipe: बच्चे अक्सर केक खाने की जिद करते हैं। ऐसे में आप घर में सिर्फ 5 मिनट में टेस्टी कप केक बनाकर तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको बिना अंडा और तेल के बनने वाले कप केक की रेसिपी बता रहे हैं। आइये जानते हैं कप केक कैसे बनाते हैं?

Written By: Bharti Singh
Published on: October 09, 2024 12:27 IST
कप केक रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कप केक रेसिपी

कुछ मीठा खाने का मन हो तो घर में फटाफट चॉकलेट कप केक बना सकते हैं। सिर्फ 5 मिनट में कप केक बनकर तैयार हो जाता है। बच्चों को कप केक खाना खूब पसंद होता है। अब जब भी आपका बच्चा केक खाने की जिद करे तो आप कप केक बनाकर खिला सकते हैं। आज हम आपको बिना अंडा के कप केक बनाना बता रहे हैं। इसमें घी या तेल की भी जरूरत नहीं होगी। आप सिर्फ बटर और कुछ चीजों की मदद से कप केक बना सकते हैं। आइये जानते हैं 5 मिनट में कप केक की रेसिपी।

कप केक के लिए सामग्री:

कप केक तैयार करने के लिए 4 चम्मच मैदा, 3 चम्मच पिसी चीनी, 1 चम्मच कोको पाउडर, ¼ स्पून बेकिंग पाउडर, 2 चुटकी मीठा सोड़ा, 1 स्पून बटर, गाढ़ा दूध बैटर को मिलाने रके लिए चाहिए।

कप केक रेसिपी:

पहला स्टेप: कप केक बनाना है तो सबसे पहले एक बाउल में मैदा डालें। इसमें पिसी चीनी, कोको पाउडर और बटर डाल दें। अब इसमें बेकिंग पाउडर और सोड़ा मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब दूध डालते हुए सारी चीजों को मिलाते जाएं और एक स्मूद बैटर तैयार कर लें। इस बैटर को आप कप या जिस भी शेप में केक बनाना चाहते हैं उसके अंदर डाल दें। 

दूसरा स्टेप: अब कप केक को माइक्रोवेव में रखें और इसे शुरू में 2 मिनट के लिए नॉर्मल मोड पर चलाएं। अब एक बार चेक कर लें कि केक पका है या नहीं। इसके लिए टूथ पिक को केक में घुसाएं और अगर बिना केक चिपके बाहर आ जाए तो समझ लें केक पक गया है।

तीसरा स्टेप: अगर केक अभी ठीक से पका नहीं है तो इसे 2 मिनट के लिए और पका लें। तैयार है एकदम सॉफ्ट और सुपर टेस्टी कप केक। जिसे आप चॉकलेट सीरप या पिघली हुई चॉकलेट लगा सजा सकते हैं। बच्चों को ये केक बहुत पंसद आएगा। आप इसे फटाफट तैयार कर सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement