Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. क्या आपने खाई है नारियल की खीर? एक बार चखेंगे स्वाद तो रोज करेंगे खाने की मांग, बनाना है एकदम आसान; जानें रेसिपी

क्या आपने खाई है नारियल की खीर? एक बार चखेंगे स्वाद तो रोज करेंगे खाने की मांग, बनाना है एकदम आसान; जानें रेसिपी

नारियल के खीर का स्वाद अगर आपने एक बार चखा तो बार बार खाने की मांग करेंगे। चलिए, जानते हैं कैसे बनाएं नारियल के खीर की रेसिपी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 26, 2024 10:29 IST
नारियल की खीर कैसे बनाये- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL नारियल की खीर कैसे बनाये

मीठे में ज़्यादातर लोग चावल का खीर बनाना और खाना पसंद करते हैं। दरअसल, खीर एक ऐसी मीठी डिश है जो लगभग हर शुभ मौके पर बनाई जाती है। चाहे पूजा हो, त्यौहार हो या फिर घर में कोई मेहमान आने वाला हो! लेकिन, कई बार लोग चावल की खीर के नाम पर नाक मुंह सिकोडते हैं। ऐसे में आज हम उन लोगों के लिए खीर की एक लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं। बता दें, ये खीर चावल से नहीं बल्कि नारियल से बनती है। नारियल का यह खीर स्वाद में इतना लाजवाब होता है कि अगर आपने इसे एक बार खाया तो बार बार खाने की मांग करेंगे। चलिए, बताते हैं आप नारियल की यह खीर रेसिपी कैसे बनाएंगे?

नारियल का खीर बनाने के लिए सामग्री:

नारियल - 1 पीस, आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप किशमिश, दूध - 2 लीटर, चीनी - 1 कप, इलायची पाउडर - 1 बड़ा चम्मच

नारियल का खीर बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: नारियल का खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक ताजा नारियल लें और उसे तोड़कर नारियल के छोटे-छोटे टुकड़ें कर लें। अब नारियल के काले छिलके को अच्छी तरह से निकालें। उसके बाद नारियल को साफ़ पाने में धोकर उसे कद्दूकस कर लें यानी ग्रेट करें। 

  •  दूसरा स्टेप: गैस ऑन करें और एक पतीले में 2 लीटर दूध गर्म करने के लिए रख दें।  जब तक दूध गर्म हो रहा है तब तक आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप किशमिश को बारीक कट करें और गैस ऑन कर इन ड्राइफ्रूट्स को देसी घी में भून लें।  

  • तीसरा स्टेप : जब दूध अच्छी तरह गर्म हो जाए तो उसमें ग्रेट किए हुए नारियल को डालें और अच्छी तरह से चलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि गैस की फ्लेम ज़्यादा तेज न हो।  तेज फ्लेम पर नारियल पैन में चिपक सकता है।  15 मिनट के बाद उसमें रोस्ट किए हुए ड्राइफ्रूट्स डालें।

  • चौथा स्टेप: दूध में नारियल और ड्राई फ्रूट्स को लगातार चलाते रहें। आहे घंटे बाद जब दूध में गाढ़ापन आयेतब उसमें 1 चम्मच इलायची पाउडर और 1 कप शक्कर मिलाएं। कुछ समय बाद गैस बंद कर दें।  आपका नारियल का खीर तैयार है।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement