Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. गुड़ और नारियल से बनाएं ये दानेदार स्वादिष्ट मिठाई, स्वाद में मालपुआ को भी देता है मात, झटपट नोट कर लें रेसिपी?

गुड़ और नारियल से बनाएं ये दानेदार स्वादिष्ट मिठाई, स्वाद में मालपुआ को भी देता है मात, झटपट नोट कर लें रेसिपी?

अगर आपको भी मीठा खाना पसंद है तो आप घर पर नारियल और गुड़ (Coconut and Jaggery Laddu Recipe) का स्वाद से भरपूर लड्डू बना कर रख लें। झटपट नोट कर लें रेसिपी।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 09, 2024 11:56 IST
Coconut and Jaggery Laddu Recipe: - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Coconut and Jaggery Laddu Recipe:

Coconut and Jaggery Laddu Recipe: फेस्टिव सीज़न आते ही मीठा खाने की क्रेविंग कई गुना बढ़ जाती है। बर्फी, काजू कतली और मालपुआ ये कुछ ऐसी मिठाइयां हैं कि जिनका नाम लेते ही मुंह से पानी आने लगता है। बाहर से खरीदकर लायी मिठाइयों में चीनी का इस्तेमाल ज़्यादा होता है जिसे खाने से न केवल वजन बढ़ता है बल्कि कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे में मीठा खाने की क्रेविंग को शांत करने के लिए आप हेल्दी मिठाई का चुनाव भी कर सकते हैं। हम आपके लिए लाए हैं नारियल और गुड़ से बना यह स्वादिष्ट लड्डू। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है और स्वाद में भी लाजवाब। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं ये स्वादिष्ट लड्डू?

नारियल और गुड़ के लड्डू के लिए सामग्री:

2 कप सूखा नारियल, आधा कप घी, 2 कप गुड़, ड्राइफ्रूट्स

कैसे बनाएं नारियल और गुड़ का लड्डू? :

  • पहला स्टेप: नारियल और गुड़ का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले सूखा नारियल लें। अब नारियल को घिस कर उसका बुरादा एक बर्तन में रखें। अगर आप नारियल घिसना नहीं चाहते हैं तो आप नारियल का बुरादा बाजार से खरीद सकते हैं।

  • दूसरा स्टेप: अब गैस ऑन करें और उसपर एक गहरा पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाए तब उसमें आधा कप घी डालें। अब घी में नारियल का बुरादा डालें। मीडियम आँच पर नारियल के बुरादे को सुनहरा होने तक भूनें। जब नारियल लाल हो जाए तब उसे एक बर्तन में निकालें। 

  • तीसरा स्टेप: अब इसी पैन में 2 कप गुड़ डालें। गुड़ को अच्छी तरह पिघलने दें। जब गुड़ पिघल जाए तब इसमें भुना हुआ नारियल का बुरादा डालें और आपस में अच्छी तरह से मिलाएं।हल्की आंच पर कुछ देर इन्हें पकाएं। अब इसमें एक छोटा चम्मच इलाची पाउडर डालें और रोस्ट किए हुए ड्राईफ्रूट मिक्स करें। गैस बंद कर दें।

  • चौथा स्टेप: जब मिश्रण ठंडा होने लगे तब इन्हें हाथों में लेकर गोल आकार दें। सब लड्डू ऐसे ही बनाएं। अब इन्हें सेट होने के लिए 2-3 घंटे रख दें। तय समय के बाद एयर टाइट कंटेनर में लड्डू रख दें।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement