Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. लौकी के उत्तपम से वेट होगा तेजी से लॉस, पाचन भी होगा बेहतर; जानें घर पर कैसे बनाएं ये ब्रेकफास्ट रेसिपी?

लौकी के उत्तपम से वेट होगा तेजी से लॉस, पाचन भी होगा बेहतर; जानें घर पर कैसे बनाएं ये ब्रेकफास्ट रेसिपी?

आज हम आपके लिए लौकी की एक ख़ास रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर बढ़ते मोटापे पर लगाम लगा सकते हैं। चलिए, जानते हैं कैसे बनाएं लौकी उत्तपम की रेसिपी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 21, 2024 10:19 IST
 Bottle Gourd Uttapam recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bottle Gourd Uttapam recipe

लौकी का सेवन हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन, इसके फीके स्वाद की वजह से ज़्यादातर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। खासकर,बच्चे तो बिल्कुल भी नहीं...ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ आपके घर परिवार के लोग भी हेल्दी रहें तो लौकी को डाइट में ज़रूर शामिल करें। अगर, आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो सबसे पहले डाइट बेहतर करें। लौकी फाइबर के गुणों से भरपूर सब्जी है। इसका सेवन करने से सिर्फ मोटापा ही कम नहीं होता है बल्कि यह आपके पाचन प्रक्रिया को भी बेहतर करती है। ऐसे में आज हम आपके लिए लौकी की एक ख़ास रेसिपी लेकर आये हैं जिसे आप अपने ब्रेकफस्ट में शामिल कर सकते हैं। आप अपने ब्रेकफास्ट में लौकी का उत्तपम ट्राई कर सकते हैं। यह रेसिपी खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगती है तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं लौकी का उत्तपम ?

लौकी का उत्तपम बनाने के लिए सामग्री:Ingredients for making Lauki Uttapam:

1 लौकी, 1 बीटरूट, आधा कप दही, आधा कप सूजी, 2 हरी मिर्च, नमक स्वाद अनुदार, 1 प्याज 

लौकी का उत्तपम बनाने की विधि? How to make Bottle Gourd Uttapam?

  • पहला स्टेप: लौकी का उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को साफ़ पानी से धोएं। धोने के बाद लौकी को अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें।  

  • दूसरा स्टेप: अब ग्रेटेड लौकी में आधा कप दही, आधा कप सूजी, 2 हरी मिर्च, स्वाद अनुसार नमक मिलाएं। 10 से 15 मिनट के लिए इस बैटर को ऐसे ही रख दें।  

  • तीसरा स्टेप: आग अगले स्टेप में गैस ऑन  करें और उस पर पैन रखें। जब पैन हल्का गर्म हो जाए तब उस पर ऑइलिंग करें। अब एक करछुल में बैटर लें और गर्म पैन पर डालें। इसे गोलाई में हल्का सा बढ़ाएं। 

  • चौथा स्टेप: अब उत्तप्पम के ऊपर बीटरूट और प्याज के एकदम बारीक टुकड़े डालें। धनिया की कुछ पत्तियां भी डालें। अब दोनों तरफ से उत्तपम को सेंक लें। आपका उत्तपम तैयार है। इसे चटनी या फिर सॉस के साथ खाएं

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement