Thursday, July 04, 2024
Advertisement

मार्केट का मिलावटी पीला बटर खरीदने की बजाय घर पर दूध से बनाएं Organic Butter, जानें सिंपल विधि

अगर आपको भी बटर (Butter )का इस्तेमाल करना बेहद पसंद है तो मार्केट का मिलावटी पीला बटर खरीदने की बजाय आप इसे घर पर ही बड़ी आसानी से बना सकते हैं।चलिए जानते हैं रेसिपी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 03, 2024 17:46 IST
Homemade Butter Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Homemade Butter Recipe

कई लोगों की यह शिकायत होती है कि घर पर वे बाज़ार जैसा मक्खन नहीं बना पाते हैं।तो वहीं कई बारे लोग इस डर से बटर का सेवन नहीं करते यहीं क्योंकि वो की और मिलावटी होते हैं।अगर आप भी इन समस्याओं से गुज़र रहे हैं तो आज हम आपके लिए लाये हैं मक्खन बनाने की रेसिपी। आप घर पर भी ऑर्गेनिक मक्खन तैयार कर सकते हैं।साथ ही आप बिना किसी मिलावटी डर के इसका सेवन कर सकते हैं।चलिए जनते हैं बटर की शानदार रेसिपी?

बटर बनाने के लिए सामग्री

एक हफ्ते तक इकट्ठा किया हुआ फूल फैट दूध का मलाई, एक इलेक्ट्रिक मिक्सर, बर्फ के टुकड़े

बटर बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: घर पर मक्खन बनाने के लिए सबसे पहले आप एक हफ्ते तक फूल फैट दूध का मलाई जमा करें और फ्रिज में रखें। जब आपके पास ज़्यादा मलाई इकठ्ठा हो जाए तब हम मक्खन बनाएंगे। 

  • दूसरा स्टेप: मक्खन बनाने के लिए आपने जो मलाई इकठ्ठा की है उसे एक इलेक्ट्रिक मिक्सर जार में डालें। इस मलाई के साथ आप 6 से ७ बर्फ के टुकड़े और 1 गिलास पानी भी डालें। अब ग्राइंडर ऑन कर इसे ब्लेंड करें। 

  • तीसरा स्टेप: आप मक्खन को ब्लेंड तब तक करें जब तक मक्खन और पानी अलग अलग न हो जाएं। मिक्सर जार का ढक्कन खोलें और एक बार फिर उसमें कुछ बर्फ और ठंडा पानी डालें। अब एक बार फिर इसे ब्लेंड करें।

  • चौथा स्टेप: आपको मक्खन बनाते समय थोड़ा धैर्य रखने की ज़रूरत है., मक्खन अलग होने तक आपको ब्लेंड करते रहना है। कुछ देर बाद आप देखंगे मक्खन ऊपर आ जायेगा और उसका पानी नीचे रह जाएगा। 

  • पांचवा स्टेप: अब मिक्सर जार में से मक्खन को निकालें और एक दूसरे बर्तन में बॉल बनाते हुए उसे दबाकर उसका मिल्क निकालें। अब एक बर्तन में कुछ बर्फ डालें और ठंडा पानी डालें और उसमें इन बटर बॉस को ट्रांसफर करें। ताकि ये जम जाएं। और फिर एक बार अच्छी तरह से स्क्वीज़ कर लें।

  • छटवां स्टेप: आपका आपका होममेड बटर बनकर तैयार है।एक्स्ट्रा स्वाद के लिए आप इसमें नमक मिलाएं और जब भी ब्रेड बटर खाने का मन करे इसका सेवन करें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement