Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. डिनर में है कुछ हल्का खाने का मन तो बनाएं पोहे वाली इडली, स्वाद ऐसा कि भर जाएगा पेट लेकिन मन नहीं; जानें रेसिपी

डिनर में है कुछ हल्का खाने का मन तो बनाएं पोहे वाली इडली, स्वाद ऐसा कि भर जाएगा पेट लेकिन मन नहीं; जानें रेसिपी

​अगर आपको भी डिनर में कुछ हल्का फुल्का खाने का मन है तो आप पोहे वाली इडली बना सकते हैं।चलिए जानते हैं कैसे बनाएं ये रेसिपी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 17, 2024 22:06 IST
Poha Idli Easy recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Poha Idli Easy recipe

रात के समय डिनर में हमे कई बार कुछ हल्का फुल्का खाने का मन करता है। ऐसे में समझ में नहीं आता है कि क्या बनाएं? वैसे अगर सेहत के लिहाज़ से देखा जाए तो रात में हेवी की बजाय हल्का फुल्का डिनर ही करना चाहिए। तो अगर आपका कुछ हल्का खाने का मन कर रहा है तो आप पोहे की इडली बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे पोहे का नाश्ता तो सुना है लेकिन इडली क्या है तो चलिए हम आपको इस रेसिपी के बारे में बताते हैं। पोहे की इडली बनाना बेहद आसान है और यह हल्का भी है। चलिए जानते हैं कैसे बनाएं ये रेसिपी?

पोहा इडली बनाने के लिए सामग्री: (Ingredients for making Poha Idli)

पोहा – 1 कप, रवा – 1 /2 कप, दही – 1 कप, नमक – स्वादानुसार, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच राई, चिली फ्लैक्स, ऑर्गेनों

पोहा इडली बनाने की विधि: (How to make Poha Idli)

पहला स्टेप: स्वाद से भरपूर पोहा इडली बनाने के लिए सबसे पहले पोहा लें और उसे पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद एक बाउल में आधा कप रवा लें और उसमें 1 कप दही डालें और इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिलाएं। पोहा का पानी छानकर उसे अच्छी तरह से मैश करें और फिर दही और रवा वाले मिश्रण में इसे भी मिलाएं। अब इन सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं।  इस बात का ध्यान रखें कि पोहे का मिश्रण दही को ठीक ढंग से एब्जॉर्ब कर लें।अब 1 कप पानी के साथ इन्हें मिक्सर जार में एकदम बारीक पीस लें।

दूसरा स्टेप: अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकालें। बैटर एकदम स्मूथ होना चाहिए। अब इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक मिलाएं।अब इस बैटर को आधे घंटे के लिए ढककर अलग रख दें।तय समय के बाद बैटर को दोबारा अच्छी तरह से मिक्स करें।

तीसरा स्टेप: अब इडली का कुकर या स्टीमर लेकर प्लेट को ग्रीस करें। समें इडली बैटर डाल दें और 15 मिनट तक पकाएं। जब इडली तैयार हो जाए तो उसे निकाल लें और एक थाली में शिफ्ट कर दें।

चौथा स्टेप: अब 1 चम्मच घी में धा चम्मच जीरा, आधा चम्मच राई, से तड़का दें और इस तड़के को इडली पर डालें। साथ ही चिली फ्लैक्स और ऑर्गेनों का भी छिड़कें। अब डिनर के लिए स्वाद से भरपूर इडली बनकर तैयार है।इसे चटनी, सांभर के साथ सर्व करें

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement