Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. बिना तेल घी के ऐसे मिनटों में भून सकते हैं मखाना, खाने में एकदम क्रंची और टेस्टी लगेगा

बिना तेल घी के ऐसे मिनटों में भून सकते हैं मखाना, खाने में एकदम क्रंची और टेस्टी लगेगा

Roast Makhana Without Oil: मखाना एक हेल्दी स्नैक है जिसे आप डाइट में जरूर शामिल करें। हालांकि तेल और घी में भुने मखाने थोड़े हैवी हो जाते हैं और इन्हें वेट लॉस डाइट में शामिल नहीं किया जा सकता है। आज हम आपको बिना तेल, घी और बटर के मखाना भूनने का आसान तरीका बता रहे हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 11, 2024 15:55 IST
मखाना भूनने का आसान तरीका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मखाना भूनने का आसान तरीका

कुछ हेल्दी स्नैक्स खाने का मन है तो आप फटाफट मखाना भूनकर खा सकते हैं। मखाना खाने में बहुत टेस्टी लगता है। वजन घटाने के लिए भी मखाना डाइट में शामिल किया जा सकता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को मखाना काफी पसंद आता है। डायबिटीज में मखाने खा सकते हैं। अगर मखाने को और भी हेल्दी बनाना है तो इसे भूनने का सही तरीका जानना जरूरी है। ज्यादातर लोग घी में मखाना भून लेते हैं। फ्राई होने के बाद मखाना खाने में काफी हैवी हो जाता है। इसलिए वजन घटाने और मखाने को और हेल्दी बनाने के लिए इसे ड्राई रोस्ट करना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि मखाने को बिना तेल, घी और मक्खन के कैसे भून सकते हैं। चलिए हम आपको इसके 1-2 नहीं बल्कि 3 आसान तरीके बता रहे हैं। जिससे आप घर में आसानी से मखाना रोस्ट कर सकते हैं।

कैसे बिना घी तेल के मखाना रोस्ट करें 

मखाना भूनने का पहला तरीका- मखाना रोस्ट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि एक कड़ाही में मखाने डालें और उसमें थोड़ा नमक डाल दें। अब इसमें मखाने डालें और धीमी आंच पर मखाने को रोस्ट करते रहें। ध्यान रखें कड़ाही थोड़ी भारी तली की होनी चाहिए। इससे मखाने अच्छी तरह से अंदर तक बिना जले भुन जाएंगे। मखाना भूनते समय गैस की फ्लेम मीडियम रखें। इस तरह आप आसानी से मखाना रोस्ट कर सकते हैं।

मखाना भूनने का दूसरा तरीका- बिना घी, तेल और बटर के आप माइक्रोवेव में भी मखाना भून सकते हैं। इसके लिए किसी कांच के बाउल में या फिर जो माइक्रोवेव का बर्तन है उसमें फैलाकर मखाना डालें। मखाने को 1 मिनट के लिए ऐसे ही ड्राई रोस्ट करें। अब एक बार पलट दें और फिर आधा स्पून घी पूरे मखाने पर फैलाते हुए स्प्रिंकल कर दें। इसी के ऊपर नमक और चाहें तो काली मिर्च का पाउडर भी छिड़क दें। अब फिर से मखाने को 40 सेकेंड के लिए रोस्ट करें। मखाना जब हल्का ठंडा हो जाए तो चेक कर लें। अंदर से मखाने क्रंची हो गए हैं या नहीं। अगर कमी लगे तो थोड़ी देर और रोस्ट कर लें।

मखाना भूनने का तीसरा तरीका- अगर आपको ऐसे सूखे मखाने खाने में स्वाद नहीं आ रहा है तो आप इसमें 1 स्पून ऑयल या देसी घी डालकर ढ़ेर सारे मखाने भून सकते हैं। इसके लिए कड़ाही में मखाने डाल दें। अब मखाने को मीडियम फ्लेम पर चलाते हुए भूनते रहें। जब मखाने हल्के भुन जाएं तो इसके ऊपर 1 स्पून घी या पिघला हुआ बटर फैलाते हुए डाल दें। ऊपर से थोड़ा नमक भी मखाने के ऊपर छिड़क दें। इस तरह बहुत कम ऑयल में आप मखाने भून सकते हैं। मखाने को पलट-पलट कर अच्छी तरह क्रिस्पी होने तक भून लें।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement