Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. ये नाश्ता प्लेट भरकर खाएंगे तो भी नहीं बढ़ेगा वजन, डाइटिंग करने वालों की है पहली पसंद, जानिए रेसिपी

ये नाश्ता प्लेट भरकर खाएंगे तो भी नहीं बढ़ेगा वजन, डाइटिंग करने वालों की है पहली पसंद, जानिए रेसिपी

Steam Poha For Weight Loss: अगर आप नाश्ते में कुछ ऐसा खाना चाहते हैं जिसे भरपेट खाने के बाद भी आपका वजन न बढ़े तो इसके लिए पोहा बेस्ट ऑप्शन है। हालांकि आपको इसे बनाने का तरीका बदलना होगा। जानिए वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं टेस्टी पोहा?

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 05, 2024 8:59 IST
वजन घटाने वाला नाश्ता- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL वजन घटाने वाला नाश्ता

वजन घटाने के लिए पोहा एक हेल्दी और टेस्टी नाश्ता है। आप प्लेटभर भी पोहा खा लें तो वजन नहीं बढ़ेगा। हालांकि इसके लिए पोहा बनाने का तरीका थोड़ा बदलना होगा। आज हम आपको पोहा बनाने के ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आपको वजन बढ़ने की बजाय और कम होगा। इस तरह आप बिना तेल मसाले के आसानी से कुछ ही मिनटों में टेस्टी पोहा तैयार कर सकते हैं। इस पोहा का स्वाद आपको बाजार में मिलने वाले स्टीम पोहा के जैसा लगेगा। जानिए क्या है ये पोहा की ये स्पेशल रेसिपी?

वजन घटाने के लिए ऐसे तैयार करें पोहा

स्टेप 1- पोहा चावल से बनता है लेकिन इसे हेल्दी ब्रेकफास्ट के ऑप्शन में शामिल किया जाता है। वजन घटाने वाले लोग भी हफ्ते में 1-2 बार पोहा खा सकते हैं। इसके लिए पोहा को स्टीम करके बनाना चाहिए

स्टेप 2- स्टीम पोहा के लिए आपको पोहा थोड़ा मोटा वाला लेना होगा। अब पोहा को नॉर्मल पानी से एक-दो बार वॉश कर लें और थोड़ी देर के लिए रख दें। अब पोहा में नमक, हल्दी और थोड़ी चीनी मिला लें।

स्टेप 3- किसी कड़ाही या पैन में पानी गर्म करें और उसके ऊपर पोहा को छन्नी में डालकर ढ़ककर थोड़ी देर स्टीम होने दें। इससे पोहा में वही मार्केट वाला पीला रंग आ जाएगा और स्वाद भी एकदम परफेक्ट आएगा।

स्टेप 4- अब कच्चा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया काट लें। पोहा के लिए 1 पैन में 1 चम्मच ऑयल डालकर पहले मूंगफली को फ्राई कर लें। फिर इसी बचे तेल में राई, करी पत्ता और 3-4 हरी मिर्च लंबा काटकर डालें और भून लें।

स्टेप 5- अब पोहा को निकाल लें और मिक्स कर लें। स्टीम पोहा को सर्विंग प्लेट में डालें और उपर से कटा हुआ प्याज, टमाटर, धनिया, हरी मिर्च डालें और फिर मूंगफली डाल दें। नमकीन सेव डालें और फिर राई वाला मिक्सचर पोहा के ऊपर से डाल दें।

स्टेप 6- तैयार है एकदम टेस्टी भाव वाला पोहा जो आपको बाजार में ठेले पर मिलता है। इस तरह बिना तेल वाला पोहा आप 1 प्लेट भरकर भी खाएंगे तो भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इस पोहा को खाने से आपका पेट जरूर भर जाएगा।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement