Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. रक्षाबंधन पर इस तरीके से बनाएं हलवाई जैसा स्पंजी रसगुल्ला, भाई-बहन के रिश्ते में भी मिठास घोल देगी ये रेसिपी

रक्षाबंधन पर इस तरीके से बनाएं हलवाई जैसा स्पंजी रसगुल्ला, भाई-बहन के रिश्ते में भी मिठास घोल देगी ये रेसिपी

रक्षाबंधन का त्योहार मिठाई के बिना अधूरा सा लगता है। लेकिन इस बार आप बाजार से मिठाई खरीदने की जगह घर पर ही टेस्टी रसगुल्ले की इस रेसिपी को ट्राई करके देखें।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 18, 2024 11:09 IST
रसगुल्ले की रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रसगुल्ले की रेसिपी

भारत में कई लोगों को मिठाइयों की क्रेविंग होती है। अगर आपको भी मीठा खाना पसंद है तो रसगुल्ले की इस रेसिपी को ट्राई कर आपका दिल खुश हो जाएगा। अगर आप रक्षाबंधन के दिन हलवाई की दुकान से मिठाई खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपने इस प्लान को ड्रॉप कर देना चाहिए। रसगुल्ले की इस रेसिपी के आगे आपको दुकान में बिकने वाले रसगुल्ले भी फीके लगने लगेंगे। आइए रसगुल्ला बनाने के आसान से तरीके के बारे में जानते हैं। 

  • पहला स्टेप- सॉफ्ट और स्पंजी रसगुल्ला बनाने के लिए आपको सबसे पहले छेना बनाना होगा। छेना बनाने के लिए गाय और भैंस के दूध को बराबर मात्रा में एक पैन में डालकर अच्छी तरह से बॉइल कर लें। 

  • दूसरा स्टेप- अब बॉइल्ड दूध में नींबू का रस डालकर दूध को फटने दीजिए। इसके बाद सूती कपड़े की मदद से छेना को छान लीजिए और हरे रंग के पानी को अलग कर दीजिए।

  • तीसरा स्टेप- छेना वाले सूती कपड़े को पानी से भरे एक कटोरे में डालकर अच्छी तरह से धो लीजिए। अब थोड़ी देर के लिए इस कपड़े को लटकाकर निचोड़ दीजिए जिससे इसका सारा पानी निकल जाए। 

  • चौथा स्टेप- अब स्टीमर में पानी और चीनी को डालकर बॉइल करें और इस मिक्सचर को तब तक पकाएं जब तक चीनी पिघल न जाए। 

  • पांचवां स्टेप- सूती कपड़े को प्लेट पर रखकर खोलें और हथेली से छेना को मसल लीजिए। अब आपको इस छेने से रसगुल्ले की शेप देनी है। 

  • छठा स्टेप- रसगुल्लों को स्टीमर में 7-8 मिनट तक स्टीम करें। अब गैस बंद करके थोड़ी देर के बाद इन्हें ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दीजिए।

आप इन सॉफ्ट और स्पंजी रसगुल्लों को किसी भी त्योहार पर बना सकते हैं। आपको रक्षाबंधन के मौके पर रसगुल्लों की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। घर के सदस्यों से लेकर घर पर आए मेहमानों तक, सभी को इन रसगुल्लों का टेस्ट काफी ज्यादा पसंद आएगा।

ये भी पढ़ें: 

बादाम और नारियल से ऐसे बनाएं मुंह में तुरंत घुल जाने वाली Barfi, इस टेस्टी बर्फी को व्रत में भी खाया जा सकता है

सिरके में लहसुन के साथ डालें ये एक चीज, इस रेसिपी के आगे फेल हो जाएगा चटपटे से चटपटा अचार

खरबूजे के बीज से बनती है इतनी टेस्टी बर्फी कि मुंह में रखते ही घुल जाएगी, जरूर ट्राई करें ये रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement