Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. बिना सोडा के इस ट्रिक से बनाएं एकदम फूले और मुलायम दही वड़ा, खट्टी मीठी चटनी के साथ जमकर खाएं

बिना सोडा के इस ट्रिक से बनाएं एकदम फूले और मुलायम दही वड़ा, खट्टी मीठी चटनी के साथ जमकर खाएं

Soft Dahi Vada Making Tips: दही वड़ा जब तक मुलायम न बने खाने में स्वाद नहीं आता। कुछ लोग वड़ा को फुलाने के लिए सोडा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज हम आपको वड़ा को एकदम मुलायम और फूला-फूला बनाने की ट्रिक बता रहे हैं। जानिए कैसे दही वड़ा को बनाएं एकदम मुलायम।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 02, 2024 11:38 IST
कैसे बनाएं मुलायम दही वड़ा- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कैसे बनाएं मुलायम दही वड़ा

खाने के शौकीन लोगों में शायद ही कोई ऐसा हो जो दहा वड़ा खाने के लिए मना करे। दही वड़ा का स्वाद सभी को खूब पसंद आता है। अगर दही वड़ा मुलायम बने हों तो स्वाद कई गुना और बढ़ जाता है। हालांकि बहुत सारे लोग दही वड़ा बनाने से इसलिए बचते हैं क्योंकि ये बनाते वक्त कड़े हो जाते हैं या फिर वड़ा अंदर से टाइट और गांठ जैसा हो जाता है। ऐसे दही वड़ा खाने में स्वादिष्ट नहीं लगते। कुछ लोग इससे बचने के लिए वड़ा में सोडा डालकर फुलाने की कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी वो स्वाद नहीं आ पाता है। इसलिए आप हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिससे आपके वड़ा एकदम फूले और मुलायम बनेंगे। 

दही वड़ा बनाने की रेसिपी:

  • स्टेप 1- उड़द की दाल से बने दही वड़ा खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी लगते हैं। इसके लिए करीब 1 कप उड़द की दाल को धो कर रातभर के लिए या फिर 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

  • स्टेप 2-अब दाल का पूरा पानी निकाल दें और साफ पानी से धो लें। मिक्सी में दाल को डालकर बारीक पीस लें। दही वड़ा बनाने के लिए दाल को थोड़ा गाढ़ा ही पीसना है। आप 2-3 चम्मच पानी डाल सकते हैं।

  • स्टेप 3-पिसी हुई दाल को किसी गहरे बाउल में निकाल लें और इसे चम्मच की मदद से या फिर बीटर की मदद से लगातार फेंटते रहें। दाल को तब तक फेंटना है जब तक कि ये पानी के ऊपर न तैरने लगे।

  • स्टेप 4-इसके लिए दाल को चेक कर लें। एक कटोरी में पानी लें और उसमें एक बूंद दाल के पेस्ट की डालकर देखें। अगर दाल पानी के ऊपर तैरने लगे तो समझ लें फेंटने का काम खत्म हुआ। अगर पानी में बैठ जाए तो और फेंटना पड़ेगा।

  • स्टेप 5-कड़ाही में तेल गर्म करें। फेंटी हुई दाल में जीरा, नमक और हरी मिर्च काटकर डाल दें। अब हाथ पर पानी लगाकर दाल में से करीब 1 बड़ा चम्मच दाल लें। अब इसे दोनों हाथों की उंगलियों की मदद से थोड़ा चपटा करते हुए गोल बनाकर तेल में डाल दें।

  • स्टेप 6-वड़ा को सुनहरा होने तक सेंक लें और फिर इन्हें तुरंत पानी में डालते जाएं। इससे वड़ा एकदम सॉफ्ट हो जाएंगे और पूरा तेल भी पानी में ही निकल जाएगा। सॉफ्ट होने पर वड़ा को पानी से निकाल लें और दही, इमली की मीठी चटनी और हरी चटनी डाल कर सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement