Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. जब मीठा देखकर जी ललचाए, घर में ब्रेड से बनाएं शाही टुकड़ा, बिना झंझट के फटाफट बन जाएगी मिठाई

जब मीठा देखकर जी ललचाए, घर में ब्रेड से बनाएं शाही टुकड़ा, बिना झंझट के फटाफट बन जाएगी मिठाई

Shahi Tukda Recipe: जब मीठा खाने का मन हो और घर में सिर्फ ब्रेड रखी हों, तो आप शाही टुकड़ा बनाकर खा सकते हैं। ब्रेड से बने शाही टुकड़ा खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। आप इस रेसिपी से बिना झंझट के आसानी से शाही टुकड़ा बना सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 10, 2024 11:38 IST
शाही टुकड़ा रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL शाही टुकड़ा रेसिपी

घर में कई बार बच्चे और बड़े अचानक से कुछ मीठा खाने की जिद करने लगते हैं। ऐसे में जब घर में कुछ भी मीठा न हो तो आप फटाफट शाही टुकड़ा बना सकते हैं। शाही टोस्ट या शाही टुकड़ा दोनों एक ही चीज होती है। ब्रेड से तैयार होने वाली इस डिश को स्वीट के तौर पर खाया जाता है। वैसे तो मार्केट में भी शाही टुकड़ा मिल जाते हैं, लेकिन घर में बने शाही टुकड़ा का स्वाद ही अलग होता है। अगर आपके पास मलाई या थोड़ी रबड़ी रखी है तो इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। आप चाहें तो मिल्कमेड की मदद से भी शाही टुकड़ा का स्वाद और बढ़ा सकते हैं। जानिए कैसे बनाते हैं शाही टुकड़ा।

शाही टुकड़ा की आसान रेसिपी:

  • स्टेप 1- शाही टुकड़ा बनाने के लिए आपको सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड लेनी होगी। सफेद ब्रेड से स्वाद अच्छा आता है। आप ब्रेड के किनारे काट कर ट्राइंगल या चौकोर शेप में ब्रेड कट कर लें।

  • स्टेप 2- अब एक पैन में चाशनी बनाने के लिए रख दें। ध्यान रखें आपको 1 तार की चाशनी शाही टुकड़ा के लिए तैयार करनी है। यानि चाशनी ज्यादा गाढ़ी नहीं होनी चाहि। चाशनी बनाते वक्त खुशबू के लिए उसमें इलायची का पाउडर डाल दें।

  • स्टेप 3- अब कए कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रखें। देसी घी में शाही टुकड़ा ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं। इसलिए आप देसी घी का इस्तेमाल करें। घी गर्म हो जाए तो 1-2 टुकड़े ब्रेड के डालें और हाई फ्लेम गैस पर ब्रेड को सुनहरा होने तक सेंक लें।

  • स्टेप 4- सारी ब्रेड इसी तरह से फ्राई करके किसी पेपर नेपकिन पर निकाल लें। अब तैयार चाशनी जब हल्की ठंडी हो जाए तो उसमें शाही टुकड़ा को डाल दें। जब चाशनी ब्रेड के अंदर घुस जाए तो इन्हें किसी प्लेट में निकाल लें।

  • स्टेप 5- अब शाही टुकड़ा पर रबड़ी, मिल्कमेड या फिर मलाई को फेंट कर लगा दें। इन्हें पिस्ता और बादाम से सजाएं और फिर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। स्वादिष्ट शाही टुकड़ा का लुत्फ खाने के बाद स्वीट के तौर पर उठाएं।

  • स्टेप 6- ब्रेड के बने ये शाही टुकड़ा लोगों को गुलाब जामुन से भी ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं। बच्चों और बड़ों सभी को शाही टुकड़ा खूब पसंद आएंगे। आप इन्हें जब जी चाहे बनाकर खा सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement