Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. राजस्थान की फेमस मिठाई मोहनथाल, खाटूश्याम के प्रसाद में खूब चढ़ती है, सिर्फ बेसन से ऐसे करें तैयार

राजस्थान की फेमस मिठाई मोहनथाल, खाटूश्याम के प्रसाद में खूब चढ़ती है, सिर्फ बेसन से ऐसे करें तैयार

Mohanthal Recipe: राजस्थान में एक से एक स्वादिष्ट मिठाई बनती हैं, लेकिन बेसन के मोहनथाल का स्वाद ही अलग होता है। आप इस मिठाई को घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। जानिए कैसे बनाते हैं मोहनथाल और इसे बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 12, 2024 11:20 IST
मोहनथाल रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मोहनथाल रेसिपी

राजस्थान की फेमस मिठाई है बेसन से बना मोहनथाल। दानेदार और इतनी नरम के मुंह में जाते ही घुल जाती है। मोहनथाल को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। राजस्थान के खाटू श्याम में खासतौर से मोहनथाल का प्रसाद चढ़ाया जाता है। सिर्फ चना से बने बेसन और थोड़े से मावा से आप इस टेस्टी मिठाई को घर में बनाकर खा सकते हैं। जानिए कैसे बनाते हैं मोहनथाल और क्या है इसकी खास रेसिपी?

मोहनथाल बनाने के लिए सामग्री

  • बेसन- 3 कप
  • देसी घी- ¼ कप 
  • दूध- ¼ कप 
  • घी- 1 कप बेसन भूनने के लिए
  • दूध- ½ कप 
  • चीनी- 1½ कप 
  • आधा कप पानी
  • मावा- आधा कप
  • इलायची पाउडर
  • पिस्ता कटे हुए

मोहनथाल बनाने की रेसिपी

पहला स्टेप- सबसे पहले आपको बेसन को दानेदार बनाना है इसके लिए बेसन में ¼ कप घी और ¼ कप दूध मिला दें। इसे हल्का क्रम्बल करते हुए मिक्स करें जिससे बेसन थोड़ा नम हो जाएगा।

दूसरा स्टेप- अब बेसन को दानेदार बनने तक आपको रगड़ना है और फिर मोटे छेद वाली छलनी से बेसन को छान लें। अब बेसन को भूनने के लिए गैस पर कड़ाही रखें और 1 कप घी डाल दें। इसमें तैयार बेसन डाल दें।

तीसरा स्टेप- अब धीमी आंच पर बेसन को भूनते रहें और गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। जब बेसन के किनारे से घी निकलने लगे तो समझ लें बेसन भुन गया है अब इसमें आधा कप दूध डालकर मिला दें।

चौथा स्टेप- पूरा बेसन का मिश्रण झागदार हो जाएगा इससे बेसन काफी दानेदार बन जाएगा। दूध को सूखने तक बेसन को पकाएं और फिर इसे किसी बर्तन में निकाल लें।

पांचवां स्टेप- अब एक पैन में पूरी चीनी और आधा कप पानी डादें। 1 तार की चाशनी बनाएं और उसमें रंग लाने के लिए केसर के धागे डाल दें। अब इसमें मावा मिलाएं और जब मावा चाशनी में मिल जाएगा तो इसमें भुना बेसन मिला दें। 

छठा स्टेप- अब पूरे मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि पैन से अलग न हो जाए। अब इसमें इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिला दें। पूरे मिश्रण को ठंडा होने पर किसी प्लेट में निकाल लें।

सातवां स्टेप- अब इसे करीब 4-5 घंटे सेट होने के लिए रख दें। आप इसे फ्रिज या किसी ठंडी जगह पर भी रख सकते हैं। जब सेट हो जाए तो इसे बर्फी की शेप में काट लें। इसे वर्क या फिर अपनी पसंदीदा मेवा से सजाएं।

आठवां स्टेप- तैयार है बेसन से बनने वाली शुद्ध राजस्थानी फेमस मिठाई मोहनथाल, जिसे आप किसी  भी त्योहार पर बनाकर खा सकते हैं। इस रेसिपी को एक बार बनाने के बाद आप हमेशा ट्राई करेंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement