Saturday, October 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. गैस पर रखते ही गेंद सी फूल जाएगी रोटी, घंटों रखने पर भी नहीं होगी कड़क, बस अपना लें ये ट्रिक

गैस पर रखते ही गेंद सी फूल जाएगी रोटी, घंटों रखने पर भी नहीं होगी कड़क, बस अपना लें ये ट्रिक

अक्सर लोगों की रोटियां रखने पर कड़ी हो जाती है। कई बार रोटी जब ठीक से फूलती नहीं है तो भी कड़क हो जाती है। आज हम आपको ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिससे आपकी हर रोटी गैस पर रखते ही गेंद जैसी फूल जाएगी।

Written By: Bharti Singh
Published on: October 11, 2024 17:11 IST
फूली-फूली रोटियां कैसे बनाते हैं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL फूली-फूली रोटियां कैसे बनाते हैं

भारतीय खाने में रोटी सबसे अहम होती है। उत्तर भारत में तो सभी के घरों में 2 वक्त रोटी जरूर बनती है। फिर भी बहुत सारे लोगों को अच्छी  रोटी बनाना नहीं आता है। रोटी को बनाकर रखने पर कई बार कड़क हो जाती है। कुछ लोगों की रोटी फूलती नहीं है तो कुछ लोगों की रोटी जल जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ बड़ी मजेदार और काम की टिप्स बता रहे हैं जिससे आपकी हर रोटी गैस चूल्हे पर रखते ही गुब्बारे जैसी फूल जाएगी। मां की बताई हुई ये ट्रिक आपके भी खूब काम आएगी। फिर कोई नहीं कहेगा कि रोटी फूलती नहीं है।

ऐसे बनाएं फूली-फूली रोटी

  • रोटी अच्छी मुलायम तभी बनती है जब आटा अच्छी तरह से गूंथकर तैयार किया गया है। रोटी बनाने के लिए आटा पहले गूंथ लें और उसे सेट होने के लिए कम से कम 15 मिनट के लिए रख दें। रोटी का आटा न ज्यादा पतला न ज्यादा टाइट होना चाहिए।

  • आटे को सेट होने के लिए रखें तो किसी प्लेट या कपड़े या किसी रैपिंग बैग में डालकर रखें। इससे आटा रोटी बनाने के लिए अच्छी तरह से सेट हो जाएगा। अब आटे से लोई तोड़कर गोल बना लें। ध्यान रखें रोटी बेलते वक्त सूखा आटा बहुत कम इस्तेमाल न करें। कम से कम 2 बार रोटी पर सूखा आटा लगाते हुए बेलकर बड़ा करें।

  • अब रोटी को सेंकने के लिए तवे पर डालें और बहुत हल्का सिकने के बाद ही पलट दें। दूसरी ओर से रोटी को थोड़ा ज्यादा सेंक लें। जब रोटी को गैस पर सेंकने के लिए डालें तो हमेशा सीधी साइड यानि जिस ओर से रोटी पहले सिकी हो उसी ओर से फ्लेम पर रखें। रोटी को गोल घुमाते हुए बीच-बीच में उठाकर सेंकें। इस तरह आपकी हर रोटी गेंद जैसी फूल जाएगी।

  • कुछ लोग रोटी को पीछे की साइड से सेंकने के लिए रखते हैं जिसकी वजह से रोटी ठीक से फूलती नहीं है। जब रोटी ठीक से फूलती नहीं है तो ये रखने पर कड़ी हो जाती है। इस तरह सेंकी हुई रोटी लंबे समय तक मुलायम रहती है। रोटी पर घी लगाकर हॉटकेस में रखते हैं। आपकी रोटी पूरे दिन ऐसी ही मुलायम बनी रहेंगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement