Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. सिर्फ 5 मिनट में कुकर भरकर बनाएं बटर पॉपकॉर्न, सूखी मक्का से ऐसे घर में करें तैयार, ट्राई करें ये सिंपल हैक

सिर्फ 5 मिनट में कुकर भरकर बनाएं बटर पॉपकॉर्न, सूखी मक्का से ऐसे घर में करें तैयार, ट्राई करें ये सिंपल हैक

How To Make Popcorn At Home: घर में मूवी देखने का प्लान हो तो पॉपकॉर्न जरूर होने चाहिए। बिना पॉपकॉर्न के मूवी का मजा अधूरा रहता है। आप चाहें तो घर में भी आसानी से मिनटों में पॉपकॉर्न तैयार कर सकते हैं। जानिए आपको इसके लिए क्या ट्रिक अपनानी होगी?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 12, 2024 12:35 IST
घर में पॉपकॉर्न कैसे बनाएं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL घर में पॉपकॉर्न कैसे बनाएं

बारिश का मौसम इंजॉय करना हो या फिर घर में मूवी देखने का प्लान हो, दोनों का मजा पॉपकॉर्न के बिना अधूरा लगता है। वैसे तो मार्केट में पॉपकॉर्न आसानी से मिल जाते हैं लेकिन गर्मागरम पॉपकॉर्न खाने का स्वाद ही कुछ और होता है। आप चाहें तो सूखे मक्के के दानों से पॉपकॉर्न बना सकते हैं। मकई के दानों को आप स्टोर करके रख लें और जब जी चाहे टेस्टी बटर वाले पॉपकॉर्न बनाकर खा लें। आप कुकर में डालकर सिर्फ 5 मिनट में प्लेट भरकर पॉपकॉर्न बनाकर खा सकते हैं। बच्चों के लिए भी ये हेल्दी स्नैक्स का ऑप्शन है। आइये जानते हैं बिना किसी झंझट के घर में कैसे बना सकते हैं पॉपकॉर्न।

घर में कैसे बनाएं कुकर में पॉपकॉर्न

  • पॉपकॉर्न बनाने के लिए आपको मकई के छोटे दाने लेने हैं जो नीचे से थोड़े निकीले शेप लिए हों। पॉपकॉर्न बनाने के लिए ज्यादा सफेद वाले या फिर बड़े और चपटे से दाने नहीं लेने हैं।

    मक्का से पॉपकॉर्न

    Image Source : SOCIAL
    मक्का से पॉपकॉर्न

  • अब पॉपकॉर्न बनाने के लिए एक कुकर को गैस पर रख दें और उसमें 2 बड़े चम्मच रिफाइंड ऑयल या बटर डाल दें। बटर वाले पॉपकॉर्न का स्वाद ही अलग होता है। जब बटर गर्म हो जाए तो इसमें 1/4 कप कॉर्न डाल दें।

  • अब गैस की फ्लेम एकदम कम कर दें और फिर कॉर्न को लगातार चलाते हुए भूनें जब तक कि कॉर्न पॉप-अप होना शुरू न कर दें। अब नमक डाल दें और फिर जब 1-2 दाने फूटने लगें को इसमें आधा स्पून हल्दी मिला दें।

  • अब जैसे ही 2-3 पॉप कॉर्न फूटने लगें तो कुकर का ढक्कन बंद कर दें। कुकर की सीटी निकाल दें और गैस की फ्लेम को गैस की प्लेम को एकदम हाई कर दें। आपको पॉपकॉर्न फूटने की आवाज आने लगेगी।

  • जब आपको लगे कि कुकर से आवाज आना कम हो गई है तो गैस बंद कर दें और कुकर का ढक्कन हटाकर देख लें। आप देखेंगे कि पूरा कुकर पॉपकॉर्न से भर गया है। 

  • हल्के पीले और बटर के टेस्ट वाले स्वादिष्ट पॉपकॉर्न बनकर तैयार हैं वो भी सिर्फ कुछ ही मिनटों में। आप इस तरह घर पर जब जी चाहे गर्मागरम पॉपकॉर्न बनाकर खा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement