Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. पराठा बेलते वक्त बीच में लगा लें ये एक चीज, रूई से मुलायम बनेंगे, पूरे दिन रखने पर भी नहीं होंगे कड़े

पराठा बेलते वक्त बीच में लगा लें ये एक चीज, रूई से मुलायम बनेंगे, पूरे दिन रखने पर भी नहीं होंगे कड़े

How To Make Soft Paratha: अक्सर पराठे बनने के बाद सख्त हो जाते हैं। ऐसे पराठे खाने में बिल्कुल भी स्वाद नहीं लगते हैं। कई बार बच्चों के टिफिन में रखे कड़े पराठे वापस आ जाते हैं। ऐसे में पराठा बनाते वक्त ये खास ट्रिक अपनाएं, एकमद मुलायम पराठे बनेंगे।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 24, 2024 14:35 IST
एकदम मुलायम पराठा कैसे बनाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK एकदम मुलायम पराठा कैसे बनाएं

ज्यादातर घरों में बच्चों को टिफिन में पराठा सब्जी दिया जाता है। सूखी सब्जी के साथ पराठे खाने में काफी टेस्टी लगते हैं। हालांकि कुछ लोगों के पराठे ठंडे होने पर काफी कड़े हो जाते हैं। ऐसे पराठे खाने में अच्छे नहीं लगते। अगर इन्हें दोबारा गर्म करके खाओ तो स्वाद वैसा नहीं रहता है। इसलिए आज हम आपको एकदम मुलायम पराठा बनाने की एक ट्रिक बता रहे हैं। जिससे आपके पराठे पूरे दिन रखने पर भी ऐसे ही सॉफ्ट बने रहेंगे। अगर आपको एक पराठा खाने की भूख है तो ये वाले पराठे दो खा जाएंगे। जानिए मुलायम पराठा कैसे बनाते हैं और ठंडे होने पर भी ये पराठे कड़क क्यों नहीं होते हैं?

इस ट्रिक से बनते हैं एकदम मुलायम पराठे

  • ट्रिक 1- पराठा बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप आटा अच्छी तरह से गूंथें। आटे को थोड़ी देर सेट होने के लिए रख दें और पराठे का आटा हल्का नरम गूथना चाहिए, इससे पराठे मुलायम बनते हैं।

  • ट्रिक 2- आप आटे में पिसी अजवाइन और थोड़ा नमक साथ में 1 चम्मच घी मिला लें। इन चीजों को डालकर आटा गूंथने से पराठे में अच्छा स्वाद आएगा। अजवाइन और नमक आपके लिए ऑप्शनल है।

  • ट्रिक 3- अब आटे की लोई लेकर उसे रोटी से थोड़ा छोटा बेल लें और फिर पूरी रोटी पर ऑयल लगा लें। अब इसे फोल्ड करते अपने हिसाब से परत बना लें। तिकौने पराठे ज्यादा अच्छे लगते हैं। हर परत के बीच ऑयल जरूर लगाएं। इससे आपके पराठे मुलायम बनेंगे।  

  • ट्रिक 4- अब तेज गैस पर पराठे को दबाते हुए सेंक लें। इससे पराठा आसानी से फूल जाएगा और सारी परत एकदम अलग-अलग हो जाएंगी। इस तरह बना पराठा बहुत ही मुलायम बनता है। इसे आप कितनी भी देर रखें ये कड़ा नहीं होगा।

  • ट्रिक 5- पराठे को ज्यादा समय तक मुलायम बनाने के लिए एक और ट्रिक है कि आप पराठे को सेंकने के बाद जब निकाल लें। तो इस पर रोटी की तरह ही घी लगा दें। इस तरह पराठा पूरे दिन रखने पर भी एकदम मुलायम बना रहेगा। बच्चों के टिफिन में जो पराठा आप रखें उसे इसी तरह से रखें।

  • ट्रिक 6- खासतौर से दाल के पराठे, स्टफिंग वाले पराठे के ऊपर थोड़ा घी जरूर लगा दें। इससे पराठा खाने में ज्यादा टेस्टी और सॉफ्ट लगेगा। आप एक बार इन सारी ट्रिक्स को अपनाकर पराठा जरूर बनाएं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement