Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. पनीर कुल्चा बनाने की सबसे आसान रेसिपी, मार्केट से कुल्चा भी खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत, सबकुछ घर में करें तैयार

पनीर कुल्चा बनाने की सबसे आसान रेसिपी, मार्केट से कुल्चा भी खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत, सबकुछ घर में करें तैयार

Paneer Kulcha Recipe: घर में कुछ मजेदार बनाकर खाने का मन हो फटाफट पनीर कुल्चा बना सकते हैं। पनीर कुल्चा को हरी चटनी के साथ खाएंगे तो मजा ही आ जाएगा। पनीर कुल्चा बनाने के लिए आपको मार्केट से कुल्चा खरीदने की भी जरूरत नहीं होगी। जानिए पनीर कुल्चा की रेसिपी।

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Updated on: October 17, 2024 12:00 IST
पनीर कुलचा रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पनीर कुलचा रेसिपी

कई बार रोटी सब्जी खाकर मन बोर होने लगता है। ऐसे में कुछ स्पेशल खाने का मन करता है। बाजार में मिलने वाला खाना काफी हैवी हो जाता है और कई बार मार्केट का खाना खाने से लोग बीमार भी पड़ जाते हैं। ऐसे में अच्छा होगा कि आप घर में ही कुछ स्पेशल बनाकर खाएं। अगर कुछ स्पेशल और मजेदार सा खाना है तो आप पनीर कुल्चा बना सकते हैं। पनीर कुल्चा बनाने के लिए आपको मार्केट से कुल्चा खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप सब कुछ घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं। खास बात ये है कि इस कुल्चा में आप सिर्फ मैदा नहीं बल्कि आटे की भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं पनीर कुल्चा?

पनीर कुल्चा की रेसिपी:

पहला स्टेप: पनीर कुल्चा बनाने के लिए सबसे पहले आटा लगाएं। इसके लिए 1 कप मैदा, आधा कप गेहूं का आटा, 2 चम्मच सूजी, आधा कप दही, 1 चुटकी बेकिंग सोडा, 1 चम्मच ऑयल और थोड़ा नमक डालकर मुलायम आटा गूथ लें। आटे को कवर करके करीब आधा घंटे तक सेट होने के लिए रख दें।

दूसरा स्टेप: अब पनीर की स्टफिंग तैयार कर लें। इसके लिए पनीर को कद्दूकस कर लें। अब इसमें हरा धनिया, हरी मिर्च, नमक, लाल मिर्च, बारीक कटा थोड़ा प्याज, 1 चुटकी गरम मसाला मिला लें। स्टफिंग को अलग रख दें।

तीसरा स्टेप: अब कुल्चा पर ऊपर से लगाने के लिए हरा धनिया बारीक काट लें और 2 चम्मच कलौंजी निकाल लें। अब गूंथे हुए आटे को सेट कर लें और फिर थोड़ी मोटी लोई तोड़ सें। एक लोई को बड़ा करें और फिर उसमें पनीर की स्टफिंग रखें। बेलने के लिए सूखा मेदा इस्तेमाल करें। थोड़ा बेलने के बाद ऊपर से कटा हरा धनिया और कलौंजी चिपकाएं और फिर बेल लें।

चौथा स्टेप: अब तवा गर्म करें और इस पर बेलकर तैयार किया गया पनीर कुल्चा डाल दें। मीडियम गैस पर पनीक कुल्चा को दोनों ओर से घी लगाकर सेंक ले। आपको इसे हल्का कुरकुरा होने तक सेंकना है और फिर उतारकर बटर लगा दें। हरा धनिया की चटनी के साथ पनीर कुल्चा सर्व करें। आप बिना पनीर भरे इसी तरह प्लेन कुल्चा भी बना सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement