Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. पनीर से बनाएं भगवान कृष्ण के लिए खीर, जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को Paneer Kheer का भोग लगाएं

पनीर से बनाएं भगवान कृष्ण के लिए खीर, जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को Paneer Kheer का भोग लगाएं

क्या आपने कभी पनीर खीर के रेसिपी ट्राई की है? अगर नहीं, तो इस बार जन्माष्टमी के दिन आपको प्रसाद में पनीर की खीर को जरूर बनाकर देखना चाहिए। आइए इसे बनाने के आसान तरीके के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 24, 2024 13:52 IST
पनीर खीर की रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पनीर खीर की रेसिपी

जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर ज्यादातर लोग खीर बनाते हैं। लेकिन इस बार आपको इस खास पनीर खीर की रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। यकीन मानिए इस खीर का स्वाद आपको चावल की खीर या फिर मखाने की खीर से भी ज्यादा पसंद आएगा। पनीर से बनाई जाने वाली इस खीर को भगवान कृष्ण के भोग के लिए बनाया जा सकता है। प्रसाद में पनीर खीर को बनाकर आप इसके टेस्ट को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

पहला स्टेप- पनीर खीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को कद्दूकस कर लीजिए। आपके पास लगभग हाफ कप मसला हुआ पनीर होना चाहिए।

दूसरा स्टेप- अब एक पैन में घी गर्म कर उसमें बारीक कटे हुए 15-15 काजू, बादाम और पिस्ता को डालें। अब ड्राई फ्रूट्स को गोल्डन होने तक भून लीजिए। 

तीसरा स्टेप- इसके बाद एक भगोने में लगभग एक लीटर दूध को बॉइल कर हल्की आंच पर पकाएं। जब दूध गाढ़ा होकर लगभग 3 कप के बराबर बच जाए, तब इसमें केसर के 6 धागे, हरी इलायची का पाउडर और 6 स्पून चीनी को अच्छी तरह से मिला लीजिए।

चौथा स्टेप- अब कद्दूकस किया हुआ पनीर और भुने हुए बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स को दूध में डालकर थोड़ी देर तक पकाएं। इसके बाद थोड़ा सा कंडेंस्ड मिल्क एड कर दूध को धीमी आंच पर लगभग 4 मिनट तक पकाइए।

पांचवां स्टेप- पनीर खीर के टेस्ट को बढ़ाने के लिए आप इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल और गुलाब की कुछ साफ पंखुड़ियों को भी मिला सकते हैं।

छठा स्टेप- आपकी पनीर खीर बनकर तैयार है। अब आप इस स्पेशल खीर को भगवान कृष्ण के भोग में चढ़ा सकते हैं। प्रसाद के लिए बनाई गई इस पनीर खीर का स्वाद इतना ज्यादा अच्छा होगा कि आप इसे बार-बार बनाना पसंद करेंगे।

ये भी पढ़ें: 

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के लिए भोग में ऐसे बनाएं 'धनिया पंजीरी', बेहद आसान है ये रेसिपी

बादाम और नारियल से ऐसे बनाएं मुंह में तुरंत घुल जाने वाली Barfi, इस टेस्टी बर्फी को व्रत में भी खाया जा सकता है

पांच मिनट के अंदर घर पर ऐसे बनाएं चटपटी भेलपूरी, शाम के स्नैक्स के लिए परफेक्ट साबित होगी ये रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement