Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. नाश्ते में बनाएं पनीर चीज कटलेट, 1-2 खाने से नहीं भरेगा मन, पूरी की पूरी प्लेट ही लूट ले जाएंगे बच्चे

नाश्ते में बनाएं पनीर चीज कटलेट, 1-2 खाने से नहीं भरेगा मन, पूरी की पूरी प्लेट ही लूट ले जाएंगे बच्चे

Paneer Cheese Cutlet Recipe: नाश्ते में या फिर स्नैक्स में कुछ हेल्दी खाना है तो आप पनीर चीज कटलेट बनाकर खा सकते हैं। ये हेल्दी स्नैक बच्चों को भी खूब पसंद आएगा। जानिए पनीर कटलेट या टिक्की की रेसिपी।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 30, 2024 12:49 IST
Paneer Cheese Cutlet Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Paneer Cheese Cutlet Recipe

आजकल लोग घर में बनी चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं। मार्केट में मिलने वाली चीजों में खराब क्वालिटी के सामान का उपयोग किया जाता है। बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल कर चीजों को पकाया जाता है। जिससे सेहत को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आप घर में बाजार जैसी स्वादिष्ट पनीर चीज कटलेट बनाकर खा सकते हैं। नाश्ता और स्नैक्स में जब कुछ अच्छा और हेल्दी खाने का जी करे तो आप फटाफट पनीर चीज कटलेट बनाकर खा सकते हैं। जानिए पनीर चीज कटलेट की आसान रेसिपी। 

पनीर चीज कटलेट रेसिपी: 

स्टेप 1- 200 ग्राम पनीर लें और उसे हल्का मैश कर लें। पनीर में 2 उबले हुए आलू को मैश करके मिला लें। 1 बारीक कटा हुआ प्याज डाल दें। 1 छोटी शिमला मिर्च को बारीक काटकर मिक्स कर लें। थोड़ा कटा हुआ हरा धनिया और आधी चम्मच काली मिर्च का पाउडर डाल दें।

स्टेप 2- अब इस आलू पनीर के मिश्रण में 1 छोटी चम्मच ऑरिगेनो, आधा स्पून चिली फ्लेक्स और स्वादानुसार नमक डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 

स्टेप 3- अब तैयार मसाले से एक लोई जैसे लें और उससे अपनी पसंद की शेप का कटलेट बनाएं। आप चाहें तो इन्हें बिना चीज के ऐसे ही बना सकते हैं। अगर चीज डालना है तो बीच में थोड़ा गोल करके चीज रखें और बंद करके शेप दें। सारे कटलेट को आपको ऐसे ही तैयार करके रखने है।

स्टेप 4- अब एक बाउल में 4 चम्मच कॉर्मफ्लार पाउडर, 2 चम्मच मैदा और आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर डालें। थोड़ा नमक डालें और चाहें तो 1 स्पून टोमेटो कैचअप और चिली सॉस मिक्स करके घोल बनाएं। ध्यान रखें बैटर ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। 

स्टेप 5- अब तैयार कटलेट को इस घोल में डालें और एक्स्ट्रा बैटर को निकालकर टिक्की को ब्रेड क्रम्ब्स में मिक्स करें। टिक्की पर ब्रेड क्रम्ब्स को अच्छी तरह से चिपकाना है जिससे फ्राई करते वक्त अच्छो कोटिंग बन जाए। अगर आप बिना चीज के कटलेट बना रहे हैं तो ब्रेड क्रम्ब्स की सिंगल कोटिंग ही काफी है लेकिन चीज कटलेट के लिए 2 बार कोटिंग करें। 

स्टेप 6- अब एक कड़ाही में ऑयल डालें और अच्छी तरह गर्म होने पर चीज कटलेट उसमें डाल दें। चीज कटलेट को हाई फ्लेम पर ऊपर से ब्राउन होने तक ही पकाना है। जैसे ही ऊपर की लेयर सिंक जाए कटलेट को निकाल लें। अब सारी कटलेट ऐसे ही सेंक लें।

स्टेप 7- तैयार हैं स्वादिष्ट पनीर चीज कटलेट जिसे आप किसी भी चटनी या सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे घर आए मेहमानों को या फिर किसी पार्टी में भी सर्व कर सकते हैं। एकदम क्रिस्पी और हेल्दी कटलेट बनकर तैयार है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement