Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. मखाने से बनाएं स्वादिष्ट मेवा पाग, देखते ही लोग प्लेट पर टूट पड़ेंगे, सबसे आसान है मिठाई की ये रेसिपी

मखाने से बनाएं स्वादिष्ट मेवा पाग, देखते ही लोग प्लेट पर टूट पड़ेंगे, सबसे आसान है मिठाई की ये रेसिपी

Makhana Meva Paag Recipe:अचानक से कुछ मीठा खाने का मन करे तो आप मखाना मेवा पाग बनाकर खा सकते हैं। इस मिठाई को बनाने के लिए न तो मावा की जरूरत होगी और न ही दूध और मलाई की। सिर्फ मखाने और कुछ मेवा से मिठाई बनकर तैयार हो जाएगी। जानिए रेसिपी।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 06, 2024 12:13 IST
मखाना मेवा पाग रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मखाना मेवा पाग रेसिपी

फूल जैसा हल्का लेकिन सेहत के लिए बहुत दमदार होता है मखाना। आपको मखाने जरूर अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। मखाने को आप कई तरह से खा सकते हैं। ज्यादातर लोग रोस्टेड मखाने खाते हैं। आप इन्हें खीन में भी डाल सकते हैं। अगर कुछ मीठा खाने का मन करे तो आप मखाने से स्वादिष्ट मेवा पाग भी बना सकते हैं। मखाना मेवा पाग बनाने के लिए आपको कुछ ड्राई फूट्स की जरूरत होगी। बिना मावा और दूध के आप इस मिठाई को तैयार कर सकते हैं। जानिए मखाना मेवा पाग बनाने की आसान रेसिपी क्या है?

मखाना मेवा पाग बनाने की रेसिपी:

पहला स्टेप- मखाना मेवा पाग बनाने के लिए आपको करीब 1 बड़ा बाउल मखाने लेने हैं और इन्हें 2 चम्मच घी डालकर रोस्ट कर लें। मखाने जब तक अंदर से कुरकुरे न हो जाएं आपको इन्हें भूनना है।

दूसरा स्टेप- अब कड़ाही से मखाने निकाल लें और इसी कड़ाही में 1 स्पून घी डालकर काजू बादाम को रोस्ट कर लें। इसके बाद 1 स्पून घी में नारियल का बुरादा भी सुनहरा होने तक भून लें।

तीसरा स्टेप- मखाने जब ठंडे हो जाएं तो इसे मिक्सी में डालकर बारीक पाउडर जैसा पीसकर तैयार कर लें। बाकी मेवा को बारीक काट लें। किशमिश साफ कर लें और भुने हुए नारियल को एक जगह मिला लें।

चौथा स्टेप- अब एक पैन में चीनी डालकर चाशनी बनाएं। चाशनी आपको बर्फी जमाने के जैसी ही तैयार करनी है। आपको 2 तार की गाढ़ी चाशनी बनानी है। चाशनी में स्वाद के लिए इलायची पाउडर मिला दें।

पांचवां स्टेप- अब तैयार चाशनी में पिसा हुआ मखाना और बाकी के सारे मेवा डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब पूरा बैटर हल्का कड़ाही छोड़ने लगे तो इसे किसी प्लेट में निकाल लें। प्लेट को पहले घी से ग्रीस कर लें।

छठा स्टेप- बैटर को फैलाकर अच्छी तरह से सेट कर लें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। हल्का ठंडा होने के बाद इसे अपनी पसंदीदा शेप में काट दें। तैयार है मखाना मेवा पाग। इस मिठाई को व्रत में भी खा सकते हैं।

सातवां स्टेप- बिना झंझट के आप आसानी से मखाना मेवा पाग तैयार कर सकते हैं। इस मिठाई को बनाने में आपको बहुत कम समय लगेगा और स्वाद इतना पसंद आएगा कि आप इस रेसिपी को दोबारा जरूर ट्राई करेंगे।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement