Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. लौकी की लौज के सामने फेल हैं सारे हलवा, एक बार खाएंगे तो फिर खुद को रोक नहीं पाएंगे, ये है आसान रेसिपी

लौकी की लौज के सामने फेल हैं सारे हलवा, एक बार खाएंगे तो फिर खुद को रोक नहीं पाएंगे, ये है आसान रेसिपी

कुछ मीठा और हेल्दी खाने का मन करे तो आप लौकी की लौज बनाकर खा सकते हैं। कुछ लोग इसे लौकी का हलवा भी कहते हैं। लौकी की लौज का स्वाद इतना टेस्टी होता है कि आपको सारे हलवा इसके स्वाद के आगे फीके लगेंगे। जानिए कैसे बनाते हैं लौकी की लौज या लौकी का हलवा?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 29, 2024 10:05 IST
लौकी का हलवा- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL लौकी का हलवा

आपने सूजी का हलवा, गाजर का हलवा, मूंग की दाल का हलवा तो कई बार खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी लौकी का हलवा टेस्ट किया है। इसे लोकल भाषा में लौकी की लौज कहा जाता है। लौकी की लौज का स्वाद ऐसा होता है कि इसके स्वाद के आगे कोई भी हलवा टिक नहीं पाता है। आप फटाफट लौकी से इतनी स्वादिष्ट मिठाई बना सकते हैं तो खाने वाले देखते ही चट कर जाएंगे। लौकी की लौज को व्रत में भी आसानी से बनाकर खा सकते हैं। खासबात ये है कि लौकी बहुत ही हेल्दी होती है जिससे ये हलवा नुकसान नहीं करता है। आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं लौकी की हलवा या फिर लौकी की लौज?

लौकी का हलवा (लौज) बनाने की आसान रेसिपी:

स्टेप 1- लौकी की लौज के लिए आपको 1 बड़े साइज की कच्ची लौकी लेनी है। लौकी को छीलकर पानी से छो लें और फिर कद्दीकस कर लें।

स्टेप 2- अब एक कड़ाही लें उसमें 1 चम्मच देसी घी डालें और कद्दूकस की गई लौकी को कड़ाही में डाल दें। लौकी को कुछ देर के लिए ढककर पकाएं। हाथ से चेक कर लें कि लौकी गली है या नहीं?

स्टेप 3- अब इसमें चीनी डालकर थोड़ी देर के लिए पकाते रहें। साइड में एक कड़ाही में दूध को गाढ़ा होने के लिए रख दें। आप चाहें तो इसमें 100 ग्राम मावा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

स्टेप 4- जब चीनी और लौकी का पानी सूख जाए तो इसमें गाढ़ा किया हुआ दूध या फिर मावा मिला दें। सारी चीजों की कंसिस्टेंसी जब हववा जैसी हो जाए तो इसमें पिसी हुई इलाइची मिक्स कर दें।

स्टेप 5- तैयार है स्वादिष्ट लौकी की लौज या कहें लौकी का हलवा। आप इसे हल्का ठंडा होने के बाद खाएं। लौकी का हलवा किसी भी व्रत में खाया जा सकता है। ये बहुत ही हेल्दी और टेस्टी होता है।

स्टेप 6- आप इस हलवा को थोड़ी देर और पकाएंगे तो ये जमने लगेगा। आप किसी प्लेट में घी लगाकर इसे फैलाते हुए सेट कर दें। ठंडा होने पर इसके बर्फी जैसे पीस काट दें। इस तरह लौकी की बर्फी बनकर भी तैयार हो जाएगी। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement