Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. इन 2 चीजों से मिनटों में बना लें हलवाई जैसा स्वादिष्ट कलाकंद, एकदम दानेदार बनेगी मिठाई, नोट कर लें रेसिपी

इन 2 चीजों से मिनटों में बना लें हलवाई जैसा स्वादिष्ट कलाकंद, एकदम दानेदार बनेगी मिठाई, नोट कर लें रेसिपी

Kalakand Recipe: मिठाई खाने का मन हो तो आप सिर्फ दूध और चीनी से टेस्टी कलाकंद बनाकर खा सकते हैं। ये मिठाई इतनी सॉफ्ट और मलाईदार होती है कि मुंह में जाते ही घुल जाते हैं। ताजा कलाकंद का स्वाद ही अलग होता है। जानिए कलाकंद बनाने की सबसे आसान रेसिपी क्या है?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 30, 2024 11:37 IST
कलाकंद रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कलाकंद रेसिपी

मिठाईयों में कलाकंद बेहद टेस्टी मिठाई है। कलाकंद पनीर से भी बन जाता है, लेकिन दूध से बना कलाकंद का स्वाद ही अलग होता है। कलाकंद बेहद सिंपल सी मिठाई है, लेकिन ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। व्रत में भी कलाकंद खा सकते हैं। आज हम आपको फटाफट सिर्फ दूध और चीनी से कलाकंद बनाना बता रहे हैं। आप दूध से छेना और रबड़ी तैयार करेंगे। जिससे टेस्टी कलाकंद बनाकर तैयार हो जाएगा। जानिए घर में सिर्फ दूध से कैसे बना सकते हैं कलाकंद की रेसिपी। 

कलाकंद मिठाई बनाने की रेसिपी: 

स्टेप 1- इसके लिए 1 1/2 लीटर दूध को गैस पर उबालने के लिए रख दें। ध्यान रखें कलाकंद बनाने के लिए हमें फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करना है। इसे हमें फाड़कर छेना तैयार करना है। 

स्टेप 2- एक कप पानी में 2 चम्मच नींबू का रस या 2 चम्मच विनेगर लें और एक घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को गर्म दूध में डालते हुए पूरा दूध अच्छी तरह से फाड लें। दूध जब फट जाए तो किसी छन्नी से छानकर छेना अलग निकाल लें। 

स्टेप 3- छेना को 1-2 बार साफ पानी से धो लें और फिर किसी सूती दुपट्टे या कपड़े में छोना को डालकर ठंडा होने दें। अब छेना को अच्छी तरह से मैश करना है। आप पोटेटो मैशर से या फिर फोक से छेना को मैश कर लें।

स्टेप 4- अब आधा लीटर दूध को दूसरी गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। हमें इस दूध को गाढ़ा होने तक चलाते हुए पकाना है। इसमें आधा कप चीनी में से आधी चीनी एक बार में डाल दें और दूध को फिर से उबलने दें। अगर आपको मीठा ज्यादा पसंद है तो पूरी चीनी दूध में डाल दें।

स्टेप 5- अब इस गाढ़े दूध में तैयार किया हुआ छेना डालकर मिक्स कर दें। गैस की फ्लेम हाई कर लें और पूरे मिश्रण को लगातार चलाते रहें। करीब 5-7 मिनट तक इसे हाई फ्लेम पर पकाएं जब आपको लगे कि सारी चीजें अच्छी तरह मिक्स हो चुकी हैं और नीचे चिपक नहीं रहीं तो गैस बंद कर दें।

स्टेप 6- अब इस मिश्रण को किसी बड़े चौकोर डब्बे या फिर किसी किनारी से ऊंची चीज में इस कलाकंद के मिश्रण को फैला दें। आप इसमें ऊपर से कोई भी ड्राई फ्रूट्स की कतरन डाल दें। वैसे कलाकंद में हरा पिस्ता काफी अच्छा लगता है।

स्टेप 7- कलाकंद को ठंडा होने के लिए चाहें तो फ्रिज में सेट करने के लिए रख दें। इसके बाद कलाकंद को पीस में काट लें और फिर इसके एक-एक पीस को निकाल लें। तैयार हैं स्वादिष्ट कलाकंद। इस मिठाई को आप व्रत में भी खा सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement