Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. नाश्ते में झटपट बना लें रवा इडली, बिना भिगोए और पीसे सिर्फ 10 मिनट तैयार हो जाएंगी एकदम मुलायम सूजी इडली

नाश्ते में झटपट बना लें रवा इडली, बिना भिगोए और पीसे सिर्फ 10 मिनट तैयार हो जाएंगी एकदम मुलायम सूजी इडली

Instant Suji Rava Idli Recipe: नाश्ते में अगर अचानक इडली खाने का मन हो तो आप सूजी यानि रवा इडली बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए आपको दाल-चावल भिगोने और पीसने की भी जरूरत नहीं होगी। सिर्फ कुछ मिनटों में ही एकमद सॉफ्ट इडली बनकर तैयार हो जाएंगी। रवा इडली की इस रेसिपी को ट्राई करें।

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 08, 2024 12:34 IST
सूजी रवा इडली रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सूजी रवा इडली रेसिपी

नाश्ते में कुछ हल्का और हेल्दी खाना है तो आप इडली बनाकर खा सकते हैं। बिना दाल-चावल भिगोए और पीसे भी इडली बनाई जा सकती हैं। आज हम आपको रवा यानि सूजी से तैयार होने वाली इडली बनाना बता रहे हैं। इसे आप इंस्टेंट इडली भी कह सकते हैं। सिर्फ 10 मिनट में आप टेस्टी रवा इडली बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए आपको न तो मार्केट से बैटर खरीदने की जरूरत होगी और न ही पहले से दाल चावल भिगोकर बैटर बनाने की। आप सिर्फ दही और सूजी से फटाफट इडली तैयार कर सकते हैं। जानिए रवा सूजी इडली की रेसिपी।

रवा सूजी इडली की रेसिपी: (Instant Rava Suji Idli Recipe)

  1. सूजी से इडली बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप बारीक सूजी लें और एक बाउल में डाल लें। अब इस बाउल में आधा कप दही डालें और सूजी में मिक्स करें। अब 1 टीस्पून नमक और 3/4 कप सादा पानी मिलाएं। 

  2. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर बैटर को कवर करके थोड़ी देर सेट होने के लिए रख दें। रवा इडली के बैटर को 30 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें।

  3. तब तक इडली मेकर को गर्म कर लें और सांचे पर हल्का ऑयल लगाते हुए ग्रीस कर लें। इडली मेकर में पानी को गर्म करने के लिए रख दें। अब बैटर को एक बार अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 

  4. अब बैटर 1 टीस्पून ईनो मिला दें और बैटर को मिक्स कर दें। ईनो डालते ही बैटर हल्का फूलने लगेगा और तुरंत सांचे में बैटर को डालते हुए इडली को पानी में रख दें। अब लिड बंद करके इडली को 15 मिनट के लिए मीडियम फ्लेम पर पकाएं। 

  5. किसी कांटे, चाकू या टूथपिक को इडली में घुसाकर चेक कर लें। इडली अगर चिपक रही है तो समझ लें और पकाने की जरूरत है। अगर बिना चिपके ही चाकू बाहर निकल आए तो समझ लें इडली पक कई है।

  6. अगर इडली पक गई है तो किनारे से चाकू की मदद से इडली को हटाएं और फिर किसी बर्तन में निकाल कर रखते जाएं। तैयार हैं स्वादिष्ट रवा इडली जिसके लिए आपको न बैटर खरीदने की जरूरत पडेगी और न ही दाल और चावल भिगोने की जरूरत होगी।

  7. सूजी रवा इडली को आप नारियल चटनी, मूंगफली की चटनी और र सांभर के साथ खाएं। आप चाहें तो इन इडली को फ्राई भी कर सकते हैं। प्याज और शिमला मिर्च के साथ फ्राई की गई इडली भी खाने में बहुत टेस्टी लगती हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement