Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. नाश्ते में बनाकर खाएं ओट्स इडली, भरपेट खाने से भी कम होने लगेगा वजन, बिना झंझट के ऐसे फटाफट कर लें तैयार

नाश्ते में बनाकर खाएं ओट्स इडली, भरपेट खाने से भी कम होने लगेगा वजन, बिना झंझट के ऐसे फटाफट कर लें तैयार

Oats Idli Recipe: नाश्ते में कुछ हेल्दी खाना है तो आप ओट्स इडली बना सकते हैं। ओट्स वजन घटाने में मदद करता है। आइये जानते हैं ओट्स से इडली कैसे बनाते हैं और ओट्स इडली की रेसिपी क्या है?

Written By: Bharti Singh
Published on: August 22, 2024 7:41 IST
ओट्स इडली रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ओट्स इडली रेसिपी

ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी और लाइट सा खाने का मन होता है। इसके लिए ओट्स काफी हेल्दी ऑप्शन है। हालांकि कुछ लोगों को ओट्स का स्वाद पसंद नहीं आता है। ऐसे में आप ओट्स से कई तरह की स्वादिष्ट डिश तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको प्लेन ओट्स से स्वादिष्ट इडली बनाना बता रहे हैं। ओट्स इडली को सुबह नाश्ते या फिर स्नैक्स में आप खा सकते हैं। खासबात ये है कि ये हेल्दी नाश्ता आप पेटभरकर भी खाएंगे तो भी आपका वजन कम होने लगेगा। आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं ओट्स इडली और इसमें क्या क्या पड़ता है। ओट्स इडली की रेसिपी क्या है?

ओट्स इडली रेसिपी:

स्टेप 1- आधा कप ओट्स लें और इसमें आधा कप बेसन या सूजी मिला लें। अब इसे पानी और दही की मदद से बैटर तैयार कर लें। बैटर को 15 मिनट के लिए सेट होने रख दें।

स्टेप 2- वैसे तो ओट्स अपने आप में हेल्दी होता है लेकिन इसे कुछ सब्जियों की मदद से और भी हेल्दी और टेस्टी बनाया जा सकता है। इडली में आप गाजर, शिमला मिर्च, बीन्स, हरी मिर्च, अदरक और कोई दूसरी सब्जी मिला लें।

स्टेप 3- अब इसमें स्वादानुसार नमक मिला दें और अगर बैटर गाढ़ा लगे तो इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिला लें। आपको बहुत ज्यादा गाढ़ा बैटर नहीं बनाना है। अब इडली मेकर में थोड़ा घी लगाकर चिकना कर लें।

स्टेप 4- बैटर में से 1-2 चम्मच एक इडली के सांचे में डालें और इसी तरह सारे सांचे भरकर इडली को बनने के लिए रख दें। आप जितना समय चावल की इडली को पकाने के लिए देते हैं उतने समय में ही ओट्स इडली बनकर तैयार हो जाती है।

स्टेप 5- इडली अच्छी तरह से पक गई है नहीं इसके लिए एक चाकू की मदद से चेक करें। चाकू को इडली में घुसाएं और अगर चाकू एकदम साफ निकल आए तो समझ लें इडली बनकर तैयार हैं। इन्हें आप पंसदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

स्टेप 6- आप चाहें तो ओट्स इडली पर थोड़ा तड़का भी डाल सकते हैं। जिसमें राई, करी पत्ता और साबुत लाल मिर्च होती है वही तड़का इडली के ऊपर भी डाल दें। इससे इडली और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाएंगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement