Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. होटल जैसा पालक पनीर घर में बनाएं, तड़के में डाल दें ये 2 चीजें फिर महकेगी खुशबू, पड़ोसी पूछेंगे क्या बना है

होटल जैसा पालक पनीर घर में बनाएं, तड़के में डाल दें ये 2 चीजें फिर महकेगी खुशबू, पड़ोसी पूछेंगे क्या बना है

Palak Paneer Recipe: पालक पनीर एक सुपर हेल्दी सब्जी है। आप घर में मार्केट जैसा पालक पनीर आसानी से बना सकते हैं। बस तड़का लगाते वक्त ये 2 चीजें मिला दें, एकदम होटल जैसा स्वाद बनेगा पालक पनीर। जानिए पालक पनीर की रेसिपी।

Written By: Bharti Singh
Published on: October 01, 2024 11:38 IST
पालक पनीर रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पालक पनीर रेसिपी

पनीर खाने के शौकीन हैं तो इसे और हेल्दी बनाकर खा सकते हैं। पालक के साथ मिलकर पनीर की पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है। ज्यादातर लोग बाहर होलट या रेस्टोरेंट्स में ही पालक पनीर खाते हैं। आप चाहें तो घर में भी आसानी से पालक पनीर बनाकर खा सकते हैं। पालक पनीर बनाना काफी आसान है। हां होटल जैसा स्वाद चाहिए तो पालक पनीर में कुछ खास चीजों को डालकर तैयार करें। जानिए घर में कैसे बना सकते हैं होलट जैसा पालक पनीर और क्या है पालक पनीर की आसान रेसिपी?

पालक पनीर की आसान रेसिपी: (Palak Paneer Recipe)

स्टेप 1- सबसे पहले पालक के मोटे डंठलों को निकालकर साफ कर लें और अच्छी तरह से धो लें। अब पालक को किसी कुकर में डालें और ऊपर से नमक 5-6 काजू और 2 हरी मिर्च तोड़कर डाल दें। कुकर बंद करके मीडियम फ्लेम पर एक सीटी लगा लें। 

स्टेप 2- अब तुरंत पालक के पत्तों में 5-6 आइस क्यूब्स डाल दें इससे रंग हरा का हरा बना रहेगा। आप चाहें तो पालक को उबालते वक्त इसमें आधा स्पून चीनी भी डाल सकते हैं। इससे पत्तों का रंग एकदम हरा रहेगा। आप पालक को खोलकर भी किसी बर्तन में उबाल सकते हैं।

स्टेप 3- ठंडा होने के बाद पालक को किसी मिक्सर में डालकर पीस लें और प्यूरी जैसी बना लें। आप इसे गाढ़ा या पतला अपने हिसाब से रखें। आप इसे थोड़ा मोटा भी पीस सकते हैं जैसा साग बनाने के लिए चाहिए होता है। 

स्टेप 4- अब कड़ाही में सरसों का तेल गर्म करें और उसमें थोड़ी जीरा और हींग डालें। तेल में 1 बारीक कटी प्याज और 8-10 कली लहसुन 1 इंच अदरक को पीसकर पेस्ट बनाकर डालें। सारी चीजें हल्की भुन जाएं तो इसमें 1 बड़े टमाटर की प्यूरी बनाकर डाल दें। मसाले को तेल छोड़ने तक पकाएं। 

स्टेप 5- ऊपर से 1चुटकी हल्दी, नमक, धनिया पाउडर मिलाएं और मिक्स करते हुए चलाएं। अब इसमें पालक की तैयार प्यूरी को मिला दें और करीब 5 मिनट के लिए तेज गैस पर पकाएं। पनीर को क्यूब्स में काट लें और 1 स्पून ऑयल में हल्का गोल्डन होने तक फ्राई कर लें। 

स्टेप 6- ग्रेवी में उबाल आने के बाद इसमें फ्राइड पनीर क्यूब्स डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब ऊपर से थोड़ी कसूरी मेथी डालें और पालक पनीर के लिए तड़का बनाएं। इसके लिए एक कलछी में 2-3 चम्मच देसी घी लें और उसमें 4 लहसुन की कली बारीक कटी, 2 साबुत लाल मिर्च और आधा स्पून कश्मीरी मिर्च डालें। इस तड़के को सर्व करते वक्त ऊपर से डाल दें।

स्टेप 7- तैयार है होटल जैसा पालक पनीर। इसे आप रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं। पालक पनीर का स्वाद काफी अच्छा लगता है आप इसे घर में मेहमान आने पर भी बना सकते हैं। ये हेल्दी पालक पनीर की रेसिपी आप एक बार घर में जरूर ट्राई करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement