Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. यकीन नहीं होगा, गेहूं के आटे से बन जाएगा इतना टेस्टी नाश्ता, गार्लिक ब्रेड भी लगेंगी फीकी, जानिए रेसिपी

यकीन नहीं होगा, गेहूं के आटे से बन जाएगा इतना टेस्टी नाश्ता, गार्लिक ब्रेड भी लगेंगी फीकी, जानिए रेसिपी

नाश्ते में हेल्दी और टेस्टी खाना चाहते हैं तो एक बार गेहूं के आटे से बना ये नाश्ता जरूर ट्राई करें। इसका स्वाद चखने के बाद आप गार्लिक ब्रेड खाना भूल जाएंगे। जानिए क्या है हेल्दी नाश्ता की ये रेसिपी?

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 20, 2024 9:22 IST
गेहूं के आटे से बनाएं हेल्दी नाश्ता- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL गेहूं के आटे से बनाएं हेल्दी नाश्ता

नाश्ते में अक्सर लोग कुछ हेल्दी और फटाफट बनकर तैयार होने वाली चीजें खाना पसंद करते हैं। सुबह-सुबह मैदा खाने से बचने वाले लोग गेहूं के आटे से टेस्टी नाश्ता बनाकर खा सकते हैं। दिखने में गार्लिक ब्रेड जैसा ये नाश्ता एकदम हेल्दी है। बच्चों और बड़ों सभी को ये नाश्ता खूब पसंद आएगा। घर में कभी मेहमान आएं तो उन्हें भी ये नाश्ता बनाकर खिला सकते हैं। जानिए गेहूं के आटे से कैसे बनता है इतना टेस्टी नाश्ता?

गेहूं के आटे से बनाएं टेस्टी नाश्ता

  • स्टेप 1- 1 कप गेहूं का आटा, 1/4 कप सूजी, स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा गरम मसाला और आधा स्पून चाट मसाला मिलाएं। खुशबू के लिए थोड़ी कसूरी मेथी डालकर सारी चीजों को मिला लें।

  • स्टेप 2- अब इस मिश्रण में से 4 चम्मच आटा निकालकर अलग रख दें। अब बचे हुए आटे में थोड़ा पानी डालकर मीडियम सॉफ्ट डो लगा लें। आटा ज्यादा टाइट या सख्त नहीं लगाना है। अच्छे से मसल लें और फिर 2 चम्मच ऑयल डालकर आटे को चिकना कर लें। आप चाहें तो सूखे आटे में भी ऑयल डाल लें।

  • स्टेप 3- अब आटे को सेट होने के लिए 10 मिनट रख दें। अब 3 मीडियम उबले आलू को अच्छी तरह मैश कर लें। सबसे पहले आलू में 1 बारीक कटा प्याज, 2 हरी मिर्च, थोड़ी बारीक कटी शिमला मिर्च, थोड़ा नमक और लाल मिर्च चाहें तो डाल दें। थोड़ा गरम मसाला और चाट मसाला मिला लें। स्टफिंग तैयार हो गई है।

  • स्टेप 4- अब जो सूखा आटा बचाया था उसमें पानी डालते हुए घोल तैयार कर लें। एक साथ ज्यादा पानी न डालें इससे गांठ पड़ जाएंगी। घोल इतना पतला रखना है कि चम्मच से डालने पर वो चम्मच पर कोट हो जाए। यानि इसे पकौड़े से काफी पतला रखना है।

  • स्टेप 5- आटा सेट हो गया है अब पूरे आटे को दो हिस्सों में बांट लें। अब इसे सूखा आटा लगाकर चकले पर बेल लें। अब बीच में आलू की मोटी स्टफिंग रखें। पूरे में फैलाएं नहीं बल्कि बीच के हिस्से में हल्का फैलाते हुए लंबाई में आलू स्टफिंग रखें।

  • स्टेप 6- अब इसे गार्लिक ब्रेड की तरह से दोनों साइड से चिपका लें और किनारों को भी बंद कर लें। अब रैक्टेंगल शेप में तैयार इस शेप को एक एक इंच की दूरी पर काटकर लंबे टुकड़े कर लें। आप चाकू या फिर पिज्जा कटर से इन्हें काट सकते हैं।

  • स्टेप 7- अब तैयार सारे स्लाइस को आटे के घोल में डिप करें। जिससे स्टफिंग बाहर न निकले। अब एक पैन में ऑयल डालकर गर्म करें और घोल में डिप करते ही स्लाइस को गर्म ऑयल में डालें। अब इन्हें मीडियम फ्लेम पर क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। 

  • स्टेप 8- तैयार है बिना मेदा के बना आटे का हेल्दी नाश्ता, जिसे आप शाम को स्नैक्स या फिर नाश्ते में खा सकते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को ये नाश्ता बहुत पसंद आता है। आप इसे किसी भी चटनी या सॉस के साथ खा सकते हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement