Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. सुबह नाश्ते में सिर्फ 1 कटोरी खा लें मखाने की खीर, दूर हो जाएगी सारी कमजोरी, इस तरह से बनाकर खाएं

सुबह नाश्ते में सिर्फ 1 कटोरी खा लें मखाने की खीर, दूर हो जाएगी सारी कमजोरी, इस तरह से बनाकर खाएं

सुबह नाश्ते में 1 कटोरी मखाना खीर खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी और ताकत मिलेगी। कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर इस ब्रेकफास्ट को बनाना बेहद आसान है। आप इसे बच्चों और बड़ों सभी की डाइट का हिस्सा बनाएं। जानिए कैसे बनाते हैं मखाना खीर?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 01, 2024 8:23 IST
ड्राई फूट्स मखाना खीर रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ड्राई फूट्स मखाना खीर रेसिपी

सुबह नाश्ता न करने से दिनभर शरीर में कमजोरी रहती है। उठने के 2 घंटे बाद नाश्ता करने का सही समय होता है। ऐसे में आप नाश्ते में कुछ हेल्दी और कम मेहनत में तैयार होने वाली डिश बनाना चाहते हैं तो इसके लिए मखाने की खीर बेस्ट ऑप्शन है। मखाना खीर आसानी से तैयार हो जाती है। इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता और आपको सुबह-सुबह प्रोटीन, विटामिन और कैल्शिय से भरपूर हेल्दी ब्रेकफास्ट खाने को मिल जाता है। खास बात ये है कि मखाना खीर खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है। एक बार आप इस तरह से खीर बनाकर खाएंगे तो फिर रोज यही खाने की मन करेगा। आइये जानते हैं मिनटों में कैसे तैया हो जाती है मखाना खीर?

नाश्ते के लिए मखाना खीर रेसिपी:

स्टेप 1- मखाना खीर तैयार करने के लिए आप करीब 1 कटोरी मोटे वाला या जो आपके घर में हो वो मखाना लें। अब कड़ाही में 1 छोटी स्पून घी डालें और मखाना को हल्का रोस्ट कर लें। जब तक कि मखाना क्रिस्पी न हो जाए।

स्टेप 2- मखाना जब भुनने वाला हो तो इसमें थोड़े काजू, बादाम, अखरोट और पसंदीदा मेवा डाल दें और वो भी मखाने के साथ हल्का रोस्ट हो जाएंगे जिससे खीर का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

स्टेप 3- अब इन्हें निकाल लें और हल्का ठंडा होने दें। आप मखाना और नट्स को ऐसे ही साबुत डालकर खीर बना सकते हैं, लेकिन आज हम आपको इन्हें हल्का ग्राइंड करके खीर बनाना बता रहे हैं।

स्टेप 4- जब मखाने हल्के ठंडे हो जाएं तो इन्हें मिक्सी में मोटा और दरदरा ग्राइंड कर लें। इसी के साथ ड्राई फ्रूट्स को भी आप चाहें तो ग्राइंड कर सकते हैं। या फिर ऐसे ही कटे हुए पसंद हो तो भी डाल सकते हैं।

स्टेप 5- अब कड़ाही में करीब 1 बड़ा गिलास दूध डालें और उबाल आने दें। अब इसमें 1 चुटकी पिसी इलायची और चीनी डालकर दूध को 2 मिनट और उबाल लें। अब बारी है दूध में मखाना और ड्राई फ्रूट्स डालने की। इन्हें डालकर खीर को चलाते रहें।

स्टेप 6- थोड़ी देर में ही मखाना खीर हल्की गाढ़ी हो जाएगी। आप इसे अपने हिसाब से पतला या गाढ़ा बना सकते हैं। आप इसमें 5-6 चिरौंजी दाना डाल दें और नाश्ते में गर्मागरम सर्व करें। यकीन मानिए इससे ज्यादा हेल्दी नाश्ता आपके लिए नहीं हो सकता है।

स्टेप 7- अगर वजन घटाने के लिए इस रेसिपी को ट्राई कर रहे हैं तो इसमें चीनी की जगह पर गुड़ शक्कर या फिर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसमें सिर्फ किशमिश डालकर भी मिठास बढ़ा सकते हैं। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement