Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. घर पर बनाना चाहते हैं होटल जैसे लाजवाब आलू के पराठे, तो फॉलो करें ये बेहद आसान रेसिपी

घर पर बनाना चाहते हैं होटल जैसे लाजवाब आलू के पराठे, तो फॉलो करें ये बेहद आसान रेसिपी

क्या आपको भी घर पर बने आलू के पराठे होटल/ढाबे में सर्व किए जाने वाले आलू के पराठे की तुलना में कम स्वादिष्ट लगते हैं? अगर हां, तो आपको कम से कम एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 26, 2024 18:24 IST
कैसे बनाएं ढाबा स्टाइल आलू के पराठे?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कैसे बनाएं ढाबा स्टाइल आलू के पराठे?

भारत में कई लोगों को ब्रेकफास्ट में आलू का पराठा खाना काफी ज्यादा पसंद है। आलू के पराठे को बनाने में न तो आपको ज्यादा समय चाहिए होता है और न ही आपको ज्यादा सामग्री की जरूरत पड़ती है। लेकिन घर पर बनाए गए आलू के पराठे ढाबे में बनाए जाने वाले आलू के पराठों के आगे फीके लगने लगते हैं। अगर आप भी घर पर ढाबे या फिर होटल में बने आलू के पराठों का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस बेहद आसान रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

पहला स्टेप- ढाबा स्टाइल आलू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आपको 2 कप आटा लेकर इसे अच्छी तरह से गूंथ लेना है। अब गूंथे हुए आटे को 5 मिनट के लिए ढककर छोड़ दीजिए।

दूसरा स्टेप- इसके बाद 6 बॉइल्ड आलू में नमक मिक्स कर लीजिए। मैश्ड आलू में बारीक कटा हुआ धनिया, बारीक कटी हुई 4 हरी मिर्च और कद्दूकस की हुई 2 इंच अदरक भी मिला लीजिए।

तीसरा स्टेप- अब कढ़ाई में 2 स्पून सरसों का तेल डालकर गर्म होने दीजिए। गर्म तेल में एक स्पून जीरा, एक बारीक कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डालकर थोड़ी देर तक भून लीजिए।

चौथा स्टेप- अब कढ़ाई में मैश्ड आलू भी डाल दीजिए और फिर इस मिक्सचर को लगभग 2 मिनट तक अच्छी तरह से चलाएं।

पांचवां स्टेप- इसके बाद आटे के पेड़े बनाकर इसके अंदर आलू की स्टफिंग को भर दीजिए और फिर इन्हें बेल लीजिए।

छठा स्टेप- तवे पर घी फैलाकर पराठे को दोनों तरफ से हल्का लाल होने तक सेंक लीजिए। अब आपका गर्मागर्म आलू का पराठा सर्व करने के लिए तैयार है।

महज 10 मिनट के अंदर आप दो लोगों के लिए आसानी से ढाबा स्टाइल वाले आलू के पराठे बना सकते हैं। आप इस आलू के पराठे को किसी भी चटनी, अचार या फिर सब्जी के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement