Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. बिना चिपके और फटे एकदम पतला और क्रिस्पी बनेगा डोसा, जब इस ट्रिक को ध्यान में रखकर बनाएंगे

बिना चिपके और फटे एकदम पतला और क्रिस्पी बनेगा डोसा, जब इस ट्रिक को ध्यान में रखकर बनाएंगे

Perfect Dosa Making Tips: नाश्ते में डोसा खाना लोगों को खूब पसंद होता है। हालांकि कुछ लोग घर में अच्छा डोसा नहीं बना पाते हैं। डोसा बनाते वक्त चिपककर टूट जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो हम आपको डोसा बनाने की खास ट्रिक बता रहे हैं। जिससे बिना चिपके और टूटे एकदम क्रिस्पी डोसा बनकर तैयार हो जाएगा।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 26, 2024 8:54 IST
डोसा बनाने की टिप्स- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL डोसा बनाने की टिप्स

नाश्ता हो या लंच या फिर डिनर डोसा किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं। भले ही डोसा साउथ इंडियन डिश है, लेकिन अब इसे पूरे भारत में लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं। ज्यादातर महिलाएं घरों में आसानी से इडली डोसा तैयार कर लेती हैं। कुछ लोगों को डोसा खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन बनाने और खाने में आलस करते हैं। इसका एक बड़ा कारण है कि घर पर अच्छा डोसा बहुत कम लोगों को ही बनाना आता है। घर पर डोसा बनाते वक्त कई बार डोसा चिपक कर टूट जाता है तो कई बार डोसा काफी मोटा बनता है। आज हम आपको एकदम क्रिस्पी और पतला बाजार जैसा डोसा बनाने की ट्रिक बता रहे हैं। इससे आपको डोसा बिना चिपके एकदम परफेक्ट बनेगा। बस आपको डोसा बनाते वक्त ये खास टिप्स और ट्रिक फॉलो करनी होंगी।

बिना चिपके डोसा कैसे बनाएं?

  • सबसे पहली बात कि डोसा का बैटर आपको जो तैयार करना है वो बहुत ज्यादा गाढ़ा या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। अगर आप बैटर को चम्मच से गिराते है तो वो आसानी से गिर जाए ऐसा हो।

  • आप बाजार में मिलने वाले डोसा बैटर से घर में डोसा तैयार कर रहे हैं तो उसे हल्का पानी डालकर पतला कर लें। मार्केट वाला डोसा बैटर काफी गाढ़ा होता है। 

  • अब डोसा के लिए कास्ट आयरन का तवा लें आप चाहें तो नॉर्मल लोहे के तवा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि तवा अगर फ्लैट है तो इस पर डोसा ज्यादा अच्छा बनेगा।

  • अब पहले तवा को गर्म कर लें और फिर उस पर अच्छी तरह से कोई भी ऑयल लगाकर ग्रीस कर लें। अब एक गीली तौलिया से पूरा तेल साफ कर लें और तवा को ठंडा हो जाने दें। इस ट्रिक से आपका तवा नॉनस्टिक बन जाएगा।

  • डोसा बनाने के लिए तवा हल्का गर्म करें और फिर 1-2 बूंद तेल डालकर अच्छी तरह किसी पेपर से या टॉवल से फैला दें। ध्यान रखें डोसा फैलाते वक्त तवा ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। आप पानी के कुछ छींटे मारें और सूखने के बाद डोसा फैलाएं।

  • डोसा फैलाने के लिए बैटर को तवा के बीच में डालें और धीरे-धीरे पूरे तवे पर गोल-गोल घुमाते हुए डोसा को फैलाते जाएं। अब गैस की फ्लेम मीडियम लो रखें और डोसा को हल्का ब्राउन होने तक सिकने दें।

  • जब डोसा नीचे से सिंक जाएगा तो आप देखेंगे कि किनारे से हल्का उठने लगेगा। अब डोसा के ऊपर तैयार आलू की स्टफिंग फैलाएं और फोल्ड करते हुए पलट दें। अगर आप प्लेन डोसा खा रहे हैं तो डोसा के पलटने से पहले थोड़ा घी डाल दें।

  • इससे प्लेन पेपर डोसा का स्वाद और भी मजेदार हो जाएगा। आप डोसा पलटने के लिए जिस चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं उसे पहले हल्का गीला कर लें। इससे डोसा आसानी से पलट जाएगा। तैयार डोसा को चटनी और सांभर के साथ खाएं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement