Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. बिना चीनी के सिर्फ गुड़ और नारियल से बनाएं टेस्टी बर्फी, वजन घटाने वाले भी खा सकते हैं ये मिठाई

बिना चीनी के सिर्फ गुड़ और नारियल से बनाएं टेस्टी बर्फी, वजन घटाने वाले भी खा सकते हैं ये मिठाई

Coconut Barfi Recipe No Sugar: बिना चीनी और चाशनी के भी स्वादिष्ट मिठाई तैयार की जा सकती हैं। आप सिर्फ गुड़ और नारियल से स्वादिष्ट बर्फी बनाकर खा सकते हैं। वजन घटाने वाले लोग भी इसे खाकर मीठे की क्रेविंग शांत कर सकते हैं। जानिए रेसिपी।

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 20, 2024 11:33 IST
नारियल की बर्फी रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL नारियल की बर्फी रेसिपी

वजन घटाने वाले लोग बिना चीनी और चाशनी से बनी मिठाई खा सकते हैं। आप नारियल और गुड़ से स्वादिष्ट बर्फी बनाकर खा सकते हैं। नारियल के पाउडर और गुड़ से बनी ये बर्फी दिखने में बहुत ही अच्छी लगती है। घर में अगर कोई मेहमान आ रहे हैं या फिर कोई पार्टी रखी है तो आप फटाफट गुड़ और नारियल की बर्फी बना सकते हैं। डायबिटीज के मरीज भी नारियल की बर्फी का स्वाद ले सकते हैं। जानिए कैसे बनाते हैं गुड़ और नारियल की बर्फी और इसे बनाने के लिए कौन सी चीजों की जरूरत होगी?

नारियल बर्फी बनाने की रेसिपी:

स्टेप 1- सबसे आपको 4 कप नारियल का बुरादा यानि नारियल का पाउडर लेना होगा। अगर पाउडर नहीं है तो नारियल को पीसकर भी दरदरा पेस्ट बना लें।

स्टेप 2- अब एक कड़ाही में 2 चम्मच घी डालें और इसमें पिसा हुआ नारियल डालकर खुशबू आने तक भून लें। अब कड़ाही में 2½ कप गुड़ डालें और पिघलने तक इसे पकाएं।

स्टेप 3- तुरंत मावा बनाने के लिए एक पैन में 1 चम्मच घी डालें और फिर इसमें ¼ कप दूध डालें। अब आधा कप मिल्क पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब मावा कड़ाही छोड़ने लगे तो इसे निकाल लें।

स्टेप 4- अब मावा को गुड़ वाली कड़ाही में डालें और इसमें नारियल का पाउडर मिला दें। अब तीनों चीजों को कड़ाही छोड़ने तक पकाते रहें। अब थोड़ा इलायची पाउडर और 1 चम्मच घी और मिक्स कर दें।

स्टेप 5- किसी प्लेट पर घी लगा लें या फिर बेकिंग पेपर रख कर इस तैयार मिश्रण को प्लेट में फैला दें। अब इसे दबाते हुए समतल कर दें और फिर सेट होने के लिए रख दें। 

स्टेप 6- करीब 2 घंटे बाद इसे बर्फी की शेप में या आपको जो भी शेप पसंद हो उस आकार में काटकर अलग कर दें। तैयार हैं नारियल की गुड़ वाली टेस्टी बर्फी। इन्हें आप फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं और हफ्तेभर आसानी से खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement