Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. बेसन नहीं नाश्ते में बनाएं चना दाल का चीला, एक बार जो खा लेगा वो दोबार जरूर ट्राई करेगा ये रेसिपी

बेसन नहीं नाश्ते में बनाएं चना दाल का चीला, एक बार जो खा लेगा वो दोबार जरूर ट्राई करेगा ये रेसिपी

Chana Dal Cheela Recipe: नाश्ते में बेसन चीला और मूंग दाल का चीला तो आपने खूब खाया होगा, लेकिन आज हम आपको चना दाल का चीला बनाना बता रहे हैं। बेहद हेल्दी और पोषक तत्वों के भरपूर ये चीला सुबह आपको भरपूर एनर्जी देगा। जानिए क्या है चना दाल का चीला बनाने की रेसिपी?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 13, 2024 8:43 IST
चना दाल का चीला रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL चना दाल का चीला रेसिपी

सुबह का नाश्ता आपको दिनभर एनर्जी देता है। तभी तो कहा जाता है कि घर से हमेशा खा कर निकलना चाहिए। आपको नाश्ते में कुछ ऐसा खाना चाहिए कि दिनभर किसी कारणवश आपको खाना न मिले तो भी एनर्जी मिलती रहे। सुबह नाश्ते में अगर कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने को मिल जाए तो दिनभर मूड अच्छा रहता है। नाश्ते के लिए चीला अच्छा ऑप्शन है। हालांकि कुछ लोग बेसन चीला और मूंग दाल का चीला खाकर बोर हो जाते हैं। ऐसे में आप टेस्ट को चेंज करने के लिए चना दाल का चीला बनाकर खा सकते हैं। चना दाल का चीला आपके शरीर को एनर्जी देगा और जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाएंगे। चना दाल के चीला में आप पसंदीदा सब्जियां डाल सकते हैं। इस चीला को हरे धनिए या पुदीना की चटनी से खाएं। जानिए चना दाल का चीला बनाने की रेसिपी।

चना दाल का चीला बनाने के सामग्री:

  • चना दाल- 2 कप 
  • हरा धनिया- 2 स्पून बारीक कटा
  • प्याज- 1 बारीक कटा 
  • टमाटर- 1 बारीक कटा 
  • गाजर- 1 कद्दूकस की गई
  • हरी मिर्च- 2-3 बारीक कटी
  • दही- आधा कप 
  • स्वादानुसार नमक
  • थोड़ा तेल

चना दाल का चीला रेसिपी:

  1. चना दाल का चीला तैयार करने के लिए दाल को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें और फिर पानी निकालकर मिक्सी में बरीक पीस लें।

  2. दाल को जब पीस रहे हों उसी वक्त इसमें हरी मिर्च भी डाल सकते हैं और पीस सकते हैं। इससे मिर्च एकदम से मुंह में नहीं आएगी और हल्का फ्लेवर पूरे में आ जाएगा।

  3. दाल के पेस्ट को किसी बाउल में निकाल लें और इसमें बारीक कटा प्याज-टमाटर और गाजर जैसी सब्जियों को मिला लें। अब बैटर में आधा कप दही मिक्स करें। अगर बैटर चीला के हिसाब से गाढ़ा लगे तो थोड़ा पानी मिला लें।

  4. चीला के लिए बैटर बहुत ज्यागा पतला या ज्यादा ही गाढ़ा न हो। अब नमक डाल दें और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। बैटर को 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और तब तक चीला के लिए चटनी तैयार कर लें।

  5. अब एक तवा या पैन लें और उसे गर्म करें। अब हल्का ऑयल लगाकर ग्रीस करें और तैयार चीला का बैटर डालकर फैला दें। चीला को आपको रोटी का आकार जितना बनाना है। चीला को मीडियम फ्लेम पर सेंक लें और फिर पलट दें।

  6. दूसरी तरफ से भी चीला को सेंक लें और जब दोनों साइड से चीला अच्छा सिक जाए तो प्लेट में निकाल लें। अब इस चीला के साथ तैयार की गई चटनी रखें और नाश्ते में सर्व करें। यकीन मानिए ये चीला बहुत ही स्वादिष्ट बनता है। आप एक बार ये रेसिपी जरूर ट्राई करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement