Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. छोटी-मोटी भूख को शांत करने के लिए ट्राई करें ये हेल्दी ऑप्शन्स, मिनटों में भर जाएगा पेट

छोटी-मोटी भूख को शांत करने के लिए ट्राई करें ये हेल्दी ऑप्शन्स, मिनटों में भर जाएगा पेट

अगर आपको भी बार-बार भूख लगती रहती है तो आप कुछ हेल्दी ऑप्शन्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जिन्हें झटपट बनाकर खाया जा सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 02, 2024 6:30 IST
Healthy Snack Options- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Healthy Snack Options

कुछ लोगों को थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लग जाती है। अगर आप अपनी क्रेविंग को मिटाने के लिए कुछ अनहेल्दी खाएंगे तो यकीनन आपकी ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर पड़ेगा। इसलिए आपको अपनी छोटी-मोटी भूख को मिटाने के लिए हेल्दी स्नैक ऑप्शन्स की मदद लेनी चाहिए। आइए खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो हेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी हैं और इन्हें बनाने में भी आपको बहुत कम समय लगेगा। 

  • भुने हुए चने- हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर भुने हुए चने को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। आपको बता दें कि भुने हुए चने आपकी भूख को तुरंत मिटा सकते हैं। अगर आपको भी थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लग जाती है तो भुने हुए चने एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

  • स्प्राउट्स- अगर आप चाहें तो अपनी छोटी-मोटी भूख को मिटाने के लिए स्प्राउट्स खा सकते हैं। फाइबर रिच स्प्राउट्स में दालें, सोयाबीन, राजमा, ब्राउन राइस, क्विनोआ और जौ शामिल हैं। स्प्राउ्टस में पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। स्नैक्स में स्प्राउट्स का सेवन कर आप ओवरईटिंग से भी बच सकते हैं। 

  • रोस्टेड मखाना- रोस्टेड मखाना न केवल टेस्ट में अच्छा होता है बल्कि इसे खाने से आपकी हेल्थ पर भी पॉजिटिव असर पड़ सकता है। इसके टेस्ट को बढ़ाने के लिए आप मखाने को हल्का सा रोस्ट कर इसमें नमक या फिर पिसी हुई काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

  • ओट्स- अगर आप झटपट अपनी भूख मिटाना चाहते हैं तो आप ओट्स भी खा सकते हैं। दलिया या फिर ओट्स आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ओट्स का सेवन करते ही आपका पेट भर जाएगा।

ये भी पढ़ें:  

बच्चों के लिए बनाएं मूंग दाल इडली की ये रेसिपी, टेस्ट के साथ-साथ पोष्टिक तत्वों से भरपूर है डिश

पसंद है आम खाना, तो घर पर बनाएं मैंगो लस्सी, टेस्ट ऐसा कि रोज-रोज बनाकर पीने का करेगा मन

ऐसे बनाएं पोहा कटलेट, रेसिपी ऐसी कि वाह-वाह करते रह जाएंगे घर पर आए मेहमान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement