Sunday, June 30, 2024
Advertisement

क्या आपने बनाई है कैरेमल खीर? खाते ही स्वाद के समंदर में डूब जाएगा हर कोई; जानें इस स्वादिष्ट डेजर्ट की रेसिपी?

खीर तो आपने खूब खाया होगा लेकिन क्या कभी कैरेमल खीर खाया है, चलिए हम आपको बताते हैं यह स्वाद से भरपूर रेसिपी कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 29, 2024 14:20 IST
Caramel Kheer Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Caramel Kheer Recipe

खीर एक ऐसा मिष्ठान है जो लगभग हर किसी को पसंद आता है। खाना खाने के बाद मीठे में खीर मिल जाए तो क्या कहना। अगर घर पर कोई मेहमान आने वाले होते हैं तो हमारे घरों में मीठे में खीर ही बनाया जाता है। भगवान को भोग लगाने के लिए भी खीर का इस्तेमाल किया जाता है। खीरे की तरह कैरेमल खीर भी बनाई जाती है। क्या आपने मीठे में कभी कैरेमल खीर (Caramel Kheer Recipe) का स्वाद चखा है? अगर आपने एक बार कैरेमल खीर खाया तो आप नॉर्मल खीर का स्वाद भूल जाएंगे। बता दें,  कैरेमल खीर बनाना बेहद आसान है, इसे बिलकुल वैसे ही बनाया जाता है जैसे खीर, बस हल्का फुल्का बदलाव करना होता है तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं  कैरेमल खीर?

कैरेमल खीर बनाने की सामग्री:(Ingredients to make Caramel Kheer)

आधा बाउल भीगा हुआ चावल, डेढ़ लीटर फुल क्रीम दूध, काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता कटे हुए, एक कप चीनी, एक चम्मच घी

कैरेमल खीर बनाने की रेसिपी: (Recipe for making Caramel Kheer)

पहला स्टेप: कैरेमल खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे बर्तन में दूध गर्म करने के लिए रख दें। जब दूध गर्म हो जाए तो इसमें हरी इलायची का पाउडर और केसर डाल दें।

दूसरा स्टेप: जब दूध गर्म हो जाए तब भीगे हुए चावल को दूध में डालें और उसे लगातार चलाते रहे ताकि चावल पैन में चिपक न जाए।

तीसरा स्टेप: जब तक चावल दूध में पक रहा है तब तक दूसरी तरफ गैस ऑन कर पैन में घी गर्म करें और इसमें बारीक कटी हुई ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छी तरह रोस्ट कर लें। (ध्यान रखें ड्राइफ्रूट्स जलने नहीं चाहिए)

चौथा स्टेप: जब ड्राई फ्रूट्स रोस्ट हो जाए तो कैरेमल बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखें। मीडियम फ्लेम पर पैन में चीनी डालकर ज़रा सा पानी मिक्स करें और चीनी को पिघलने दें। जैसे ही चीनी का रंग बदलना शुरू हो इसको और पकाकर गैस बंद कर दें।

पांचवा स्टेप: अब इस कैरेमल को खीर में डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स करें। अब पांच मिनट तक खीर को पकाते रहें। आखिरी में रोस्ट किये हुए ड्राई फ्रूट्स को खीर में डाल दें। आपकी खीर तैयार है। इसे गर्म गर्म सर्व करें।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement