Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

कभी ट्राई नहीं किया इलायची का शरबत? गर्मियों में शरीर के कण-कण में ठंडक भर देगी ये रेसिपी

गर्मियों में बॉडी को अंदर से ठंडा रखना बेहद जरूरी है। अगर आप भी डिहाइड्रेशन की चपेट में नहीं आना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में इलायची के शरबत को जरूर शामिल करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 24, 2024 11:04 IST
इलायची का शरबत- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इलायची का शरबत

गर्मियों में घर पर बने कुछ नेचुरल शरबतों को पीना आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। क्या आपने कभी इलायची का शरबत पिया है? अगर नहीं, तो आपको इस फाइव मिनट रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। गर्मियों में इलायची का शरबत आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। 

कैसे बनाएं इलायची का शरबत? 

इलायची का शरबत बनाने के लिए आपको ज्यादा इंग्रीडिएंट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस शरबत को महज पांच मिनट में बनाया जा सकता है। इलायची का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले इलायची का पाउडर बना लीजिए। अब इलायची के इस बारीक पाउडर को एक कंटेनर में डाल दीजिए। अब आपको इस कंटेनर में चार कप पानी एड करना है। 

मिक्स करें स्वाद बढ़ाने वाली चीजें

इलायची के इस घोल में आपको काला नमक और थोड़ी सी चीनी मिक्स करनी है। अगर आप इलायची के शरबत के टेस्ट को दोगुना बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसमें नींबू का रस भी मिलाना चाहिए। अब एक गिलास में बर्फ के कुछ टुकड़े डाल दीजिए। इसी गिलास में इलायची के शरबत को सर्व करें। आप पुदीने की कुछ पत्तियों से इलायची के शरबत की गार्निशिंग कर सकते हैं।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

गर्मियों में इस शरबत को पीने से आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। इलायची का शरबत पीने से आपकी बॉडी को ठंडक मिलेगी। आप इस शरबत को पीकर अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रख पाएंगे। इतना ही नहीं इस नेचुरल ड्रिंक की मदद से आप अपनी गट हेल्थ को भी मजबूत बना सकते हैं। पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में इलायची के शरबत को शामिल कर सकते हैं। इलायची का शरबत आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement