Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. धनतेरस पर जरूर बना लें ये 2 पकवान, माता लक्ष्मी और धन कुबेर को हैं पसंद, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

धनतेरस पर जरूर बना लें ये 2 पकवान, माता लक्ष्मी और धन कुबेर को हैं पसंद, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

Dhanteras Special Food Recipe: धनतेरस के साथ ही दिवाली का त्योहार शुरू हो जाता है। इस दिन घर में ये 2 पकवान जरूर बनाने चाहिए। इन चीजों का भोग लगाने से माता लक्ष्मी और धन कुबेर खुश होते हैं। फटाफट नोट कर लें धनतेरस की ये खास रेसिपी।

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 28, 2024 15:52 IST
धनतेरस पर क्या बनाते हैं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL धनतेरस पर क्या बनाते हैं

त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। धनतेरस से दिवाली तक अब रोज तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। घरों में खई तरह के मिष्ठान आते हैं। ऐसे में आप धनतेरस के दिन घर में सफेद और पीले पकवान और मिठाई बनाएं। धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है। इस दिन धन्वंतरी को भी पूजा जाता है। धनतेरस की पूजा में भोग का भी महत्व होता है। माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर को सफेद खीर या मिठाई पसंद है वहीं भगवान धन्वंतरी को पीले रंग की मिठाई चढ़ाई जाती है। आप घर में पीले रंग की बेसन की बर्फी बनाकर धनतेरस पर भगवान को भोग जरूर लगाएं।

बेसन की बर्फी बनाने के लिए सामग्री:

बेसन की बर्फी बनाने के लिए 3 कप बेसन, ¼ कप देसी घी, ¼ कप, दूध, 1 कप घी, ½ कप दूध, 1½ कप, चीनी, आधा कप पानी, थोड़ा मावा, इलायची पाउडर, पिस्ता कटे हुए चाहिए।

बेसन की बर्फी बनाने की रेसिपी:

पहला स्टेप: बेसन को दानेदार बनाने के लिए ¼ कप घी और ¼ कप दूध बेसन में मिलाएं और हल्का क्रम्बल करते हुए मिक्स कर लें। अब बेसन को दानेदार बनने तक आपको रगड़ना है और फिर मोटे छेद वाली छलनी से बेसन को छान लें। बेसन को भूनने के लिए गैस पर कड़ाही रखें और 1 कप घी डाल दें। इसमें तैयार बेसन डालकर भूनें।

दूसरा स्टेप: बेसन को आपको भूनते रहना है जब तक कि ये गोल्डन ब्राउन न हो जाए। जब बेसन भुन जाएगा तो साइड से घी निकलने लगेगा। अब बेसन में आधा कप दूध डाल दें। मिश्रण झागदार हो जाएगा तो बर्फी दानेदार बनेगी। दूध को सूखने तक बेसन को पकाएं और फिर तैयार मिश्रण को निकाल लें।

तीसरा स्टेप: अब एक पैन में पूरी चीनी और आधा कप पानी डादें। 1 तार की चाशनी बनाएं और उसमें रंग लाने के लिए केसर के धागे डाल दें। अब इसमें मावा मिलाएं और जब मावा चाशनी में मिल जाएगा तो इसमें भुना बेसन मिला दें। अब पूरे मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि पैन से अलग न हो जाए। अब इसमें इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिला दें। पूरे मिश्रण को ठंडा होने पर किसी प्लेट में निकाल लें।

चौथा स्टेप: अब इसे करीब 4-5 घंटे सेट होने के लिए रख दें। आप इसे फ्रिज या किसी ठंडी जगह पर भी रख सकते हैं। जब सेट हो जाए तो इसे बर्फी की शेप में काट लें। इसे वर्क या फिर अपनी पसंदीदा मेवा से सजाएं। तैयार है बेसन की स्वादिष्ट बर्फी। इसे धनतेरस के दिन भगवान को भोग के रूप में अर्पित करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement