Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज खाएं हरी मिर्च का पराठा, जानें रेसिपी और खाने के फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज खाएं हरी मिर्च का पराठा, जानें रेसिपी और खाने के फायदे

हरी मिर्च पराठा: हरी मिर्च में विटामिन सी और कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 27, 2023 7:49 IST
chilli_paratha- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK_SOCIAL chilli_paratha

हरी मिर्च पराठा: आपने कभी हरी मिर्च का पराठा खाया है? दरअसल, ये पराठा टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ये उन लोगों के लिए तो खास तौर पर अच्छा है जो कि बैड फैट जमा होने और दिल से जुड़ी बीमारियों (green chilli paratha benefits) से जूझ रहे हैं। इसके अलावा भी हरी मिर्च पराठा खाने के कई फायदे हैं। पर उससे पहले जानते हैं इसे कैसे बनाएं (chilli paratha recipe)। उसके बाद जानेंगे ये पराठा किन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है। 

हरी मिर्च पराठा रेसिपी-Chilli paratha recipe  

हरी मिर्च पराठा बनाने के दो तरीके हैं। पहला तरीका है मिर्च को कच्चा काटकर इस्तेमाल करना और दूसरा इसे हल्के भाप से पकाकर इस्तेमाल करना। पहले तरीके में आपको आटा गूंद कर रख लेना है। दूसरी तरफ हरी मिर्च को कूट लें और इसमें नमक और नींबू मिलाकर रख लें। अब नॉर्मल पराठे की स्टफिंग की तरह इस हरी मिर्च को भर लें।अब ऊपर से हल्का-हल्का आटा लगाएं और इसे बेल लें। तवे पर हल्के तेल के साथ पकाएं। 

फेशियल के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना चेहरे पर निखार की जगह हो जाएंगे दाने

अब दूसरे तरीके में हरी मिर्च को भाप से पका लें। जब ये भाप की ताप से नर्म हो जाए तो इसे मैश कर लें और इसमें नींबू, नमक और अजवाइन मिला लें। अब इसमें ऊपर से आटा मिलाकर लोई तैयार कर लें और पराठा बेल कर पकाएं। फिर तेल से पकाकर इसका सेवन करें। 

mirch_ka_paratha_recipe

Image Source : SOCIAL
mirch_ka_paratha_recipe

इस बकरीद घर पर बनाएं मुंह में घुल जाने वाले मटन कबाब, जानें आसान रेसिपी

हरी मिर्च पराठा खाने के फायदे-Green chilli paratha benefits

हरी मिर्च का पराठा दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। पहले तो, ये एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) के खतरे को कम करता है। इसमें धमनियों के अंदर प्लाक बिल्डअप हो जाता है। इसके अलावा इसका कैप्साइसिन कंपाउंड खून में कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol foods) और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करके का काम करता है। ये इन्हें धमनियों से चिपकने नहीं देता। इतना ही नहीं, हरी मिर्च फाइब्रिनोलिटिक गतिविधि को भी बढ़ाती है, जो खून के थक्कों को रोकने में मददगार है। इस प्रकार से ये दिल के दौरे या स्ट्रोक को कम करने में मददगार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement