Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. इस सब्जी का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद, हार्ट की हेल्थ भी होती है बेहतर , जानें कैसे बनायें?

इस सब्जी का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद, हार्ट की हेल्थ भी होती है बेहतर , जानें कैसे बनायें?

आज हम आपके लिए सरल और जल्दी बनने वाली लौकी सूप रेसिपी लेकर आएं हैं, जिसमें देसी तड़का का शानदार स्वाद है तो चलिए आपको बताते हैं आप ये सूप कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 01, 2024 6:30 IST
lauki juice recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lauki juice recipe

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अपनी डाइट में लौकी को ज़रूर शामिल करें। पोषक तत्वों से भरपूर यह सब्जी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ आपके हार्ट को भी हेल्दी बनाती है। लौकी में लगभग 92% पानी होता है। साथ ही इसमें विटामिन, मिनिरल्स, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह पाचन को बेहतर कर बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। जिससे आपका हार्ट हेल्दी होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है। आज हम आपके लिए लौकी सूप की रेसिपी लेकर आएं हैं।  तो चलिए आपको बताते हैं आप ये सूप कैसे बनाएं?

लौकी का सूप बनाने के लिए सामग्री:

1 लौकी , देसी घी – 1 टी स्पून, जीरा – 1/2 टीस्पून, काली मिर्च – 1 चुटकी, अदरक – 1 टुकड़ा, हरी धनिया पत्ती, लाल मिर्च – 1 चुटकी, नमक – स्वादानुसार

लौकी का सूप बनाने की विधि:

  • पहला स्टेप: लौकी का सूप बनाने के लिए सबसे पहले के लौकी लें और धोकर अच्छी तरह छील दें। छिलने के बाद लौकी के बारीक टुकड़े कर लें। अब गैस ऑन कर उस पर एक कड़ाही रखें और फिर उसमें 1 चम्मच घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तब इसमें जीरा से तड़का दें और उसके बाद लौकी को डालें। लौकी को अच्छी तरह से पकने दें। कुछ समय बड़ा करछी की मदद से लौकी को कड़ाही में कद्दूकस कर लें। 

  • दूसरा स्टेप: जब लौकी पक जाए तो उसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें। ग्राइंड करने के बाद आप आप लौकी के पल्प को वापस कड़ाही में डालें और उसमे पानी मिलाएं।अब इसके बाद सूप में स्वादानुसार नमक डालें और फिर इसके बाद सूप में कद्दूकस किया हुआ अदरक, काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें। 

  • तीसरा स्टेप: धीमी आंच पर सूप को 15 से 20 मिनट तक पकाएं। आपका लौकी का सूप बनकर तैयार है। इस पर हरी धनिया पत्ती और काली मिर्च पाउडर गार्निश कर सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement