Saturday, July 06, 2024
Advertisement

बच्चों के ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट साबित होंगी ये 3 सुपर टेस्टी डिश, रेसिपी भी हैं बेहद आसान

क्या आप भी अपने बच्चों के ब्रेकफास्ट में कुछ टेस्टी और हेल्दी बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको कुछ टेस्टी डिश की रेसिपीज को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। यकीनन इस तरह की डिश खाकर आपके बच्चे उंगलियां चाटते रह जाएंगे।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 04, 2024 10:37 IST
Breakfast- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Breakfast

बच्चों का ब्रेकफास्ट बनाते समय अक्सर बहुत कंफ्यूजन का सामना करना पड़ता है। अगर टेस्ट पर फोकस किया तो कहीं हेल्थ के साथ समझौता न करना पड़ जाए। अगर आप भी इस तरह के कंफ्यूजन में फंस जाते हैं तो आपको इन 3 टेस्टी रेसिपीज को जरूर बनाकर देखना चाहिए क्योंकि ये डिश हेल्दी होने के साथ साथ टेस्टी भी हैं।

कैसा होना चाहिए बच्चों का ब्रेकफास्ट?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक बच्चों के ब्रेकफास्ट में तमाम पोष्टिक तत्वों का बैलेंस होना चाहिए। आपके बच्चे का ब्रेकफास्ट उसकी सेहत पर अच्छा या फिर बुरा असर डाल सकता है। आइए ऐसी 3 डिश को बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं जिनका टेस्ट आपके बच्चे का दिल खुश कर सकता है।

चने का सैंडविच- बच्चों के ब्रेकफास्ट में बनाने के लिए चने का सैंडविच एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। चने का सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले आपको बॉइल्ड चनों को मसलकर इसमें कटे हुए प्याज, हरी मिर्च और मसालों को मिक्स कर लेना है। ब्रेकफास्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको मल्टी ग्रेन ब्रेड यूज करनी चाहिए। अगर आप चाहें तो इस सैंडविच में टमाटर और ककड़ी भी एड कर सकते हैं।

वेज फ्राइड राइस- कढ़ाई में ऑइल डालकर जीरा, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, अदरक को फ्राई कर इसमें कटी हुई सब्जियों को एड कर भून लें। अब इसमें फ्राइड राइस मसाला, नमक और हल्दी मिक्स कर बॉइल्ड राइस भी मिला लें। कुछ ही मिनटों में आपका टेस्टी और हेल्दी वेज फ्राइड राइस बनकर तैयार हो जाएगा।

साबुत अनाज रोटी और मूंग दाल- ब्रेकफास्ट के लिए आपको मूंग दाल को टमाटर, प्याज, जीरा, लहसुन, हींग, नमक, अदरक, हल्दी और हरी मिर्च के साथ बॉइल करना है। अब इस दाल में घी-जीरे का तड़का लगाएं और साबुत अनाज की रोटी के साथ इसे सर्व करें।

अगर आप चाहें तो आप भी अपने बच्चों के लिए इस तरह की टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को ट्राई कर अपने बच्चों को सेहतमंद बना सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement