Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. इस दिवाली घर पर बनाएं बर्फी, बाजार की मिलावटी मिठाई से कई गुना टेस्टी, फॉलो करें ये रेसिपी

इस दिवाली घर पर बनाएं बर्फी, बाजार की मिलावटी मिठाई से कई गुना टेस्टी, फॉलो करें ये रेसिपी

बाजार में मिलने वाली मिठाइयों में कितनी मिलावट है, इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। इसलिए आपको इस दिवाली घर पर ही बर्फी की रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 27, 2024 13:53 IST
Recipe of Barfi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Recipe of Barfi

क्या आपको भी मिठाइयां खाना पसंद है? अगर हां, तो इस दिवाली आपको भी इस बेहद आसान रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। इस रेसिपी को फॉलो करके आप घर पर ही मुंह में घुल जाने वाली बर्फी बना सकते हैं। बाजार में मिलने वाली मिठाइयों में मिलावट होने की वजह से इन्हें खाना आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि इस बार आप दिवाली के मौके पर अपने हाथों से बनी बर्फी को घर आए मेहमानों के सामने सर्व करें।

पहला स्टेप- घर पर बर्फी बनाने के लिए आपको एक कटोरी मावा की जरूरत पड़ेगी।

दूसरा स्टेप- अब कढ़ाई में मावा डालकर इसे अच्छी तरह से भून लीजिए। मावा भूनने के बाद आपको कढ़ाई में एक कटोरी दूध एड करना है।

तीसरा स्टेप- दूध के पकने का इंतजार कीजिए और जब दूध पक जाए तब आपको इसमें 3 बड़ी स्पून चीनी डालनी है। पहले चीनी डालने की गलती न करें वरना दूध फट भी सकता है।

चौथा स्टेप- आपको दूध को तब तक पकाना है, जब तक दूध सूख न जाए। अब आप इस दूध में चुटकी भर इलायची पाउडर और आधा कप कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं।

पांचवां स्टेप- सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इसके बाद इस मिक्सचर को कढ़ाई से किसी भी थाली में निकाल लीजिए।

छठा स्टेप- अब आप इस गर्म मिक्सचर को फटाफट बर्फी के शेप में काट लीजिए। हालांकि, आप बर्फी को किसी भी आकार में काट सकते हैं।

आपकी बर्फी बन चुकी है। आप बर्फी को किसी भी कंटेनर में भरकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख सकते हैं। यकीन मानिए जब आपके घर पर आए मेहमान आपके हाथों से बनीं इन बर्फी को टेस्ट करेंगे, तो आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। मुंह में तुरंत घुल जाने वाली इन बर्फियों का टेस्ट आपको भी काफी ज्यादा पसंद आएगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement