Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. सुबह 1 गिलास दूध में 1 चम्मच मिलाकर पी लें ये पाउडर, ताकत से भर जाएगा शरीर, हड्डियों में आ जाएगी जान

सुबह 1 गिलास दूध में 1 चम्मच मिलाकर पी लें ये पाउडर, ताकत से भर जाएगा शरीर, हड्डियों में आ जाएगी जान

Dry Fruits Powder With Milk: शरीर को एनर्जी देने के लिए आप दूध में ड्राई फ्रूट का पाउडर मिला पी सकते हैं। इससे सेबत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं। जानिए कौन से ड्राई फ्रूट्स शामिल करें और इसे कैसे तैयार करें?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 26, 2024 10:26 IST
दूध में मिलाकर पी लें ये पाउडर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दूध में मिलाकर पी लें ये पाउडर

दिन की शुरुआत आपको हेल्दी चीजों के साथ करनी चाहिए। इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स सुबह नट्स और सीड्स खाने की सलाह देते हैं। आप चाहें तो सुबह प्लेन दूध पीने की बजाय दूध में ड्राई फ्रूट्स पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। अगर आप दूध में ड्राई फ्रूट्स का पाउडर मिक्स करके पीते हैं तो इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने, शरीर में खूब की कमी को दूर करने, बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है। इस तरह दूध पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। ड्राई फ्रूट्स पाउडर का सेवन करने से थकान और कमजोरी दूर होती है। किसी भी उम्र के लोग ड्राई फ्रूट्स का पाउडर दूध में डालकर पी सकते हैं। आप इसे घर में भी बना सकते हैं। जानिए कैसे घर में बनाएं हेल्दी ड्राई फ्रूट्स पाउडर और इसका सेवन कैसे करें?

ड्राई फ्रूट्स पाउडर के लिए सामग्री:

  • 1 कप मखाना
  • 1/4 कप बादाम
  • 1 स्पून खसखस 
  • 1/4 कप भुने चने
  • 8 सूखे खजूर
  • 1/4 कप मिश्री 
  • 1 स्पून सोंठ पाउडर

ड्राई फ्रूट्स पाउडर बनाने की विधि:

स्टेप 1- सबसे पहले मखाने को एक कड़ाही में डालें और ड्राई रोस्ट कर लें। आप चाहें तो इसमें 1 चम्मच पिघले हुए घी का इस्तेमाल कर लें। जब मखाने एकदम क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें बाउल में निकाल लें।

स्टेप 2- अब कड़ाही में बादाम और खसखस को अच्छी तरह से भून लें और इसमें थोड़ी देर बाद भुने चने और छुहारा यानि सूखा खजूर भी डाल दें। छुहारा का बीज निकाल दें और सारी चीजों को 2 मिनट रोस्ट करें।

स्टेप 3- सारी चीजों को हल्का ठंडा होने दें और फिर एक मिक्सर जार में डालकर 30 सेकंड के लिए ग्राइंड कर लें। मिक्सी के जार को खोलकर मिश्री और सोंठ भी मिला दें। एक बार फिर से सारी चीजों को ग्राइंड करते हुए मिक्स कर लें।

स्टेप 4- सारी चीजों को दरदरा पाउडर जैसा पीसकर तैयार करना है। तैयार ड्राई फ्रूट्स पाउडर को किसी प्लट में निकाल लें। इस पाउडर को किसी एयर टाइट जार में भरकर रख दें।

स्टेप 5- अब दूध गर्म करें और सुबह या शाम कभी भी इस ड्राई फ्रूट्स पाउडर में से 1 चम्मच पाउडर गर्म दूध में डालकर पी लें। सुबह ड्राई फ्रूट्स पाउडर पीने से शरीर को दिनभर एनर्जी और ताकत मिलती रहेगी। आप बच्चों को भी इसे दूध में डालकर पिला सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement